चंदौली जिले के सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू का पौधरोपण अभियान

चंदौली जिले के सैयदराजा के पूर्व विधायक और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव मनोज सिंह डब्लू इन दिनों पौधरोपण मिशन को गति देने में सक्रिय हैं। अपनी राजनीतिक गतिविधियों के बीच, वे धानापुर और बरहनी ब्लाक में ग्रामीणों को पौधरोपण और उसके संरक्षण के प्रति जागरूक करने का कार्य युद्धस्तर पर कर रहे हैं। मंगलवार को उन्होंने इस मिशन के तहत एक और महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम दिया और जीवनभर हर वर्ष 51 पंचवटी वृक्ष लगाने का संकल्प लिया।

पंचवटी पौधरोपण की पहल

धानापुर ब्लाक के सिसौड़ा गांव में पूरे विधि-विधान के साथ मनोज सिंह डब्लू ने पंचवटी पौध लगाए। ग्रामीणों की मौजूदगी और उनके सहयोग से पाकड़, वटवृक्ष, नीम, पीपल और गुल्लर के पौध लगाए गए। पौधरोपण के बाद उन्होंने सभी से इन पौधों के संरक्षण का संकल्प दिलवाया और अपने संदेश के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया कि वे भी अपने गांव-मोहल्लों में सार्वजनिक खाली जमीन पर पंचवटी पौध लगाने का काम करें।

सुरक्षित स्थानों पर पौधरोपण

मनोज सिंह डब्लू ने इस दौरान यह भी कहा कि पौधों को ऐसी सुरक्षित जगह लगाएं जहां भविष्य में उन्हें काटने-छांटने की आवश्यकता न पड़े। उन्होंने जोर देकर कहा कि पौधरोपण के प्रति नैतिक दायित्व का निर्वहन हम सभी का कर्तव्य है। इस दायित्व को निभाने के लिए, एक जुलाई से निरंतर युद्धस्तर पर पौध लगाने का काम किया जा रहा है, जिसमें ग्रामीणों की अग्रणी भूमिका और उनके उत्साह से हर दिन नई ऊर्जा मिल रही है।

शपथ और आगे की उम्मीदें

अंत में, सिसौड़ा गांव के ग्रामीणों से पंचवटी पौध के संरक्षण का शपथ दिलाया गया ताकि लगाए गए पौध बड़े होकर वृक्ष का रूप धारण कर सकें। मनोज सिंह डब्लू को उम्मीद है कि इस मांगलिक शुरूआत के बाद स्थानीय लोग भी अपने गांव के सार्वजनिक स्थलों पर पंचवटी पौध लगाने का काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *