PM Kisan : 9 करोड़ किसानों को मिलने जा रहा बहुत बड़ी खुशखबरी, पीएम मोदी ने किया है अब यह काम

PM Kisan : 9 करोड़ किसानों को मिलने जा रहा बहुत बड़ी खुशखबरी, पीएम मोदी ने किया है अब यह काम

पीएम किसान अपडेट: पीएम मोदी जल्द ही किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे।

PM Kisan : पीएम किसान योजना का एक नया अपडेट आया है। प्रधानमंत्री मोदी जल्द ही किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे। इसके लिए आपको अब सिर्फ 7 दिन का इंतजार करना होगा। जैसे ही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान (PM Kisan) के पैसे का ट्रांसफर की तारीख और जगह तय होगी, वहां पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। पीएम मोदी इस बार इस योजना के तहत 9 करोड़ किसानों को पैसा ट्रांसफर करेंगे।

पीएम किसान योजना अपडेट: 14वीं किस्त के लिए जल्द ही होगा पैसे का ट्रांसफर

यदि आप भी पीएम किसान की 14वीं किस्त (PM Kisan 14th installment) के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो आपका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। प्रधानमंत्री मोदी जल्द ही किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर करेंगे। इसके लिए आपको अब सिर्फ 7 दिन का इंतजार करना होगा। जैसे ही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान (PM Kisan) के पैसे का ट्रांसफर की तारीख और जगह तय होगी, वहां पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। पीएम मोदी इस बार इस योजना के तहत 9 करोड़ किसानों को पैसा ट्रांसफर करेंगे।

राजस्थान से ट्रांसफर करेंगे ये पैसा

पीएम किसान स्कीम की 14वीं किस्त का पैसा 27 जुलाई को जारी किया जाएगा। इस अपडेट के अनुसार, राजस्थान के सीकर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त के कुल 18 हजार करोड़ रुपये डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किये जाएंगे। पहली किस्त का पैसा कर्नाटक से ट्रांसफर किया गया था।

ये काम करना है जरूरी

सरकार ने बताया है कि अगर आपको भी 14वीं किस्त का पैसा चाहिए, तो किसानों का आधार और NPCI से लिंक बैंक खाता होना चाहिए। पैसा इसी खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाएगा। अगर आपका बैंक अकाउंट आधार और फिर NPCI से लिंक नहीं है, तो आपको यह पैसा नहीं मिलेगा।

चेक करें अपनी किस्त का स्टेटस

पीएम किसान की वेबसाइट पर जाकर आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं। निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें:

  1. पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं।
  2. फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें।
  3. बेनेफिशियरी स्टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें।
  4. आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालें।
  5. अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिलेगी।

पीएम किसान केवाईसी

पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, ईकेवाईसी पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है। अगर आप इंटरनेट पर ईकेवाईसी करवाना चाहते हैं, तो पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी मौजूद है। आप बायोमेट्रिक आधारित केवाईसी भी करवा सकते हैं, जिसके लिए सीएससी केंद्रों पर जाकर केवाईसी करवाई जा सकती है। अपनी किस्त का फायदा पाने के लिए जल्द ही केवाईसी करवा लें।

By Vijay Srivastava