PM किसान सम्मान निधि : क्या आप के खातें में 2000 रुपये नहीं आए, तो इस नंबर पर करें तत्काल फोन, तुरंत खाते में आएगी राशि

PM किसान सम्मान निधि : क्या आप के खातें में 2000 रुपये नहीं आए, तो इस नंबर पर करें तत्काल फोन, तुरंत खाते में आएगी राशि

PM किसान योजना के अपडेट: आज पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान निधि) की 14वीं किस्त जारी कर दी गई है. अगर आपके खाते में भी पीएम किसान का पैसा नहीं आया है तो बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.

पीएम किसान की 14वीं किस्त का विमोचन: पीएम मोदी (प्रधानमंत्री मोदी) ने आज देश के 8.5 करोड़ किसानों को तोहफा दे दिया है. केंद्र सरकार (सेंट्रल गवर्नमेंट) की तरफ से आज पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम किसान निधि) की 14वीं किस्त जारी कर दी गई है. अगर आपके खाते में भी पीएम किसान का पैसा नहीं आया है तो बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. सरकार ने बताया है कि जिन भी किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है उन लोगों को सिर्फ एक नंबर पर फोन करना है और आपके खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाएगा.

राजस्थान से जारी किया पीएम किसान का पैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के सीकर में आज एक सरकारी कार्यक्रम में किसानों के लिए 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है. इस पैसे को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों के अकाउंट में पहुंचाया गया है. सरकार ने 8.5 करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने 1.25 लाख किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन किया है.

इस तरह करें चेक आपको पीएम किसान का पैसा मिला है या नहीं-

आप बेनेफिशियरी स्टेटस से ये पता लगा सकते हैं कि आपको पैसे मिले हैं या नहीं. आपको इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद में Farmers Corner के सेक्शन में बेनिफिशयरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा. अब आपको अपना मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करना होगा. इसके बाद में Get Data पर क्लिक करना होगा. अब अगर आपके बेनिफिशयरी स्टेटस पर -केवाईसी के आगे NO लिखा होगा तो आपकी किस्त रुक जाएगी. बता दें अगर आपकी ई-केवाईसी अपडेट नहीं हुई होगी तो आपका 14वीं किस्त का पैसा अटक जाएगा.

लेखपाल और कृषि अधिकारी से करें संपर्क

इस योजना का लाभ पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को मिलेगा, लेकिन अगर आप रजिस्टर्ड किसान हैं और आपके अकाउंट में पैसे नहीं आए हैं या इसी तरह की कोई समस्‍या आ रही है तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं संपर्क-

आपको बता दें कि ये डेस्क (पीएम-किसान हेल्प डेस्क) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है. इसके अलावा आप ई-मेल (ईमेल) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं. अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (डायरेक्ट हेल्पलाइन) पर फोन करें.

वेलफेयर सेक्शन में कर सकते हैं संपर्क

कृषि मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर किसी लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा. इसके अलावा आप इस योजना के वेलफेयर सेक्शन (किसानों की कल्याण विभाग) में संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

By Vijay Srivastava