PM Kisan Yojana :12वीं किस्त अगर नहीं आयी तो ऐसे करें लिस्ट में अपना नाम चेक, जानिए पूरा प्रासेस 12th installment status

PM Kisan Yojana 12th installment status
PM Kisan Yojana 12th installment status

सरकारी योजना
नई दिल्ली I PM Kisan Yojana 12th installment status केन्द्र सरकार ने 17 अक्टूबर को केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त लगभग 8 करोड़ पात्र किसानों के खातें में डाल दिए गये। मालूम हो कि इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को प्रत्येक चार महीने में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है। इस तरह से पूरे वर्ष में इस योजना से जुडे किसानों के खाते में सालाना कुल 6 हजार रुपये सीधे योजना के तहत किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं।
इसी क्रम में 17 अक्टूबर को केन्द्र सरकार की तरफ से इस योजना से जुडे किसानों के बैंक खाते में 12वीं किस्त के पैसे भेजे गए। लेकिन जानकारी के मुताबिक कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके किस्त के पैसे अभी तक उनके बैंक खाते में नहीं पहुच पाये हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आप आप अपना स्टेटस स्वयं चेक कर सकते हैं। आप स्वयं घर बैठे अपना नाम चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में है आपका नाम है या नहीं। पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करने का तरीका क्या है।
कैसे करें अपना स्टेटस चेक
वैसे लगभग 8
दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लगभग 8 करोड़ पात्र किसानों के बैंक खाते में योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 12वीं किस्त भेज दी गई है। ऐसे में लाभार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा उन्हें जानकारी भी नहीं मिली है, लेकिन अगर आपको मैसेज नहीं आया है तो आप अपने बैंक खाते को चेक करके पता लगा सकते हैं कि आपको किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं। लेकिन अगर फिर भी 12वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

See also  Government Scheme : बिटिया जन्मी तो मॉ-बाप को मिलेंगे 50 हजार रुपये, लेने के लिए करना होगा यह काम


PM Kisan Yojana 12th installment status
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का स्टेटस चेक करने का क्या है प्रासेस :


चरण 1
अगर आपके खाते में किस्त नहीं पहुंची जिसकों अभी 17 अक्टूबर को भेजा गया तो आप स्वंय अपना लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको सर्वप्रथम सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल चउापेंद.हवअ.पद पर जाना है।
चरण 2
अब आपको यहां पर ’फॉर्मर कॉर्नर’ वाले विकल्प पर क्लिक करें अब आपको ’बेनिफिशरी लिस्ट’ पर भी क्लिक करना होगा।
चरण 3
अब आपको मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा। सभी जानकारी भरने के बाद आप ’सबमिट’ बटन पर क्लिक कर दें।
चरण 4
अब आपके सामने पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों की सूची आ जाएगी। जहां आप अपना नाम को चेक करके अपने स्टेटस का पता सही तरीके से लगा सकते हें।

Share
Share