PM Kisan Yojana : 12th Installment पीएम किसान योजना की 12 वीं किस्त का एलान, दीपावली अब होगी शानदार, कुछ लोंगो को लग सकता है झटका

PM Kisan Yojana : 12th Installment
PM Kisan Yojana : 12th Installment

न्यूज डेस्क
-किस्त 17 या 18 अक्टूबर को आ सकता है

नई दिल्ली। PM Kisan Yojana : 12th Installment किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। केन्द्र सरकार दीपावली के पहले ही किसानों के खाते में 12 वीं किस्त के लिए पैसा 17 या 18 अक्टूबर को किसानों के खाते में जमा कर सकती है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कृषि और खेती मंत्रालय ने समझाया कि सरकार 17 और 18 अक्टूबर, 2022 को पीएम किसान योजना का 12 वां किस्त जारी कर सकती है। यानी, 2000 में से 12 रुपये डिवली आईपी से पहले किसानों के खाते में जाएंगे।
जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार इस दिशा में जोरदार तैयारी कर रही है। ऐसी स्थिति में, दिवाली में देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 12वीं किस्त आने की पूरी उम्मीद है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधान मंत्री किसान योजाना के तहत, सरकार 1 वर्ष के में 3 किस्तों के माध्यम से किसानों के खाते में 6 हजार रुपये की राशि में वित्तीय सहायता प्रदान करती है।
आपको बता दें कि इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा अभी तक 11 किस्त किसानों के खाते में हस्तांतरित कर चुकी है। इस बार, 12 वीं किस्त को 12 बी खाते में भेजा जाना है।
बिना केवाईसी के हो सकता है आपकी 12वीं किस्त रूक सकती है-
इस बीच, कुछ मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि किसान की 12 वीं किस्त का पैसा अटक सकता है। पीएम किसान निधि योजना के तहत हो सकता है कि इस बार इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी प्रदान करना अनिवार्य हो। ऐसी स्थिति में,जिन किसानों का केवाईसी अपडेट नहीं होगा उनकी किस्त रूक सकती है। इस लिए आप अपना केवाईसी अपडेट करा लें।

PM Kisan Yojana : 12th Installment आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं, इसको आप अपने से चेक कर सकते हैं


-सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
-अब आपको ‘Beneficiary Status’  पर क्लिक करना होगा।
-अब एक नया पेज यहां खुल जायेगा।
-अब आपको अपने आधार नंबर, या बैंक खाता में से एक विकल्प चुनना होगा।
-अब आप इन 2 नंबरों के माध्यम से जांच कर सकते हैं, कि पैसा आपके खाते में जाएगा या नहीं।
-इन दोनों में से एक नम्बर को दर्ज करें, अब आपको करना होगा।’
-यहां आप अपने सभी लेनदेन का विवरण भी देख सकते हैं।


PM Kisan Yojana : 12th Installment के लिए कैसे करें अपना केवाईसी चेक और उसे अपडेट


यदि आपने ई-केवाईसी किया है, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है और नहीं किया है तो हम आपको बताते है कि कैसे घर बैठे आप अपना केवाईसी कर सकते हैं।
-पहले आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
-फिर दाईं ओर केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
-अब आधार संख्या का 12 अंक दर्ज करें।
-उसके बाद, पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आपके ओटीपी भेजा जायेगा जिसे भरने के साथ ही आपका केवाईसी कम्पलीट हो जायेगा।
तो इस तरह से आपका ई-केवाईसी पूरा हो जाएगा।


PM Kisan Nidhi Yojana : के लिए सरकार ने कुछ किया है बदलाव


आपको बता दें कि पिछले दिनों सरकार ने किसन प्रतिभा निधि योजना की स्वीकार्यता के नियमों को बदल दिया था। पहले, पैतृक भूमि वाले सभी किसानों ने इस ंइस योजना का लाभ उठाया था। लेकिन अब इन लोगों को इससे कोई फायदा नहीं होता है। शर्तों के अनुसार, यदि किसी किसान किसान के पास अपने पिता या दादा के नाम पर जमीन है, तो यह व्यक्ति इस योजना का लाभार्थी नहीं हो सकता है। ऐसा करने के लिए, किसानों के नाम पर खेती की गई भूमि होनी चाहिए। सरकार के इस नियम से वैसे काफी संख्या में किसानों के खातों में इस बार अटक सकता है 12वी किस्त।

Share
Share