PM किसान योजना अपडेट : अगर आपने नहीं किया है यह काम तो नहीं आयेगी आपकी 14वीं किस्त, तत्काल करें यह काम

PM किसान योजना अपडेट : अगर आपने नहीं किया है यह काम तो नहीं आयेगी आपकी 14वीं किस्त, तत्काल करें यह काम

PM Kisan Yojana अपडेट: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM किसान योजना) के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भेजी जाती है! यह राशि 2-2 हजार रुपये की तीन किश्तों में हर 4 महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में भेजी जाती है। अब तक 13 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है! किसानों को 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है।

E-KYC जरूरी है

अगर आप PM किसान की 14वीं किस्त पाना चाहते हैं तो आपका ई-केवाईसी पूरा होना चाहिए! अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है तो जल्द करा लें। किसान (फार्मर) अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर या फिर PM किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके अलावा PM किसान योजना के लिए जमीन के रिकॉर्ड के सत्यापन की प्रक्रिया भी चल रही है! किसान जल्द से जल्द नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर जमीन का सत्यापन करा लें। ऐसा नहीं करने पर आप पीएम किसान योजना (PM किसान योजना) की राशि से वंचित हो सकते हैं!

इससे अगली किस्त फंस सकती है

आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन पत्र में कोई गलती न हो! मसलन लिंग की गलती, नाम की गलती, गलत आधार नंबर या गलत पता आदि। तब भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। इसके अलावा खाता संख्या गलत होने पर भी आप आगामी किश्तों से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में पीएम किसान योजना (PM किसान योजना) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति पर दी गई गलत जानकारी को सुधार लें!

PM Kisan Yojana  लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको PM किसान योजना (PM किसान सम्मान निधि योजना) की अगली किस्त मिलेगी या नहीं तो सबसे पहले आपको PM किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘बेनिफिशरी स्टेटस’ का विकल्प मिलेगा। यहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर 10 डिजिट का मोबाइल नंबर डालना होगा। फिर आपको यहां स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

By Vijay Srivastava