PM Vishwakarma Yojana 2023 : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, योजना क्या है?

PM Vishwakarma Yojana 2023 : विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, योजना क्या है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 लॉन्च

PM Vishwakarma Yojana 2023 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपनी जन्मदिवस, 17 सितंबर 2023 को, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा कारीगरों को 6 दिन की मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो उनके रोजगार की शुरुआत के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, उन्हें खुद के व्यवसाय की शुरुआत के लिए वित्तीय सहायता भी प्राप्त होगी। इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। वैसे इस योजना को स्वतंत्रता दिवस, यानी 15 अगस्त 2023 को, जब नरेंद्र मोदी जी ने लाल किले पर झंडा फहराया था, तब विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऐलान किया गया था।

विश्वकर्मा योजना क्या है?

केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यह ऐलान किया गया है कि (यूपी विश्वकर्मा योजना) इस योजना के अंतर्गत निचले स्तर के कारीगरों को रोजगार खोलने के लिए ₹10,000 से ₹10 लाख रुपए तक का योगदान दिया जाएगा। यह पैसे सरकार द्वारा डायरेक्ट लाभार्थियों की बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।इस योजना के अंतर्गत अगले 5 साल में 13000 करोड़ रुपए का खर्च किया जाएगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 पंजीकरण शुरू

अब जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वे इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, वे आधिकारिक वेबसाइट से ही अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत निकले स्तर के कामगारों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके अलावा, हर ट्रेनिंग लेने वाले कामगार को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता भी सरकार द्वारा प्रदान की जा सकती है। जो कारीगर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए सरकार द्वारा कम ब्याज पर ऋण भी उपलब्ध हो सकता है।

इस लेख में, हमने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के बारे में जानकारी प्रदान की है और यह बताया है कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और कैसे आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही, हमने योजना के महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी चर्चा की है, जिससे यह स्पष्ट हो कि योजना किस प्रकार से काम करेगी और कैसे रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

PM Vishwakarma Yojana 2023 के लाभ

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, भारत में पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने और कौशल विकास में मदद करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही है और इसके तहत कई लाभ दिए जा रहे हैं।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत लाभ

इस योजना के अंतर्गत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई जैसी निचले स्तर के कारीगरों को आर्थिक लाभ दिया जाएगा। इन कारीगरों को इस योजना के तहत मिलने वाले लाभों का उपयोग करके वे अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और अधिक आय कमा सकते हैं।

योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग

योजना के अंतर्गत इच्छुक कारीगरों को अपने पसंदीदा कार्य को सीखने के लिए 6 दिन की मुफ्त ट्रेनिंग भी दी जाएगी। यह ट्रेनिंग कारीगरों को नई कौशल सीखने का मौका देगी और उनके कौशलों को मजबूत बनाएगी।

आर्थिक सहायता

जो लोग अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं, उनको योजना के अनुसार ₹10,000 से ₹10 लाख रुपए तक का आर्थिक सहायता भी दी जाएगा। इससे कारीगर अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं और नए उपायों की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 15,000 से ज्यादा कारीगरों को लाभ देने का वादा किया गया है, जिससे यह योजना कई लोगों के लिए आर्थिक रूप से सशक्तिकरण का स्रोत बन सकती है।इसके तहत पहले वर्ष एक लाख उसे चुकाने के बाद दो लाख रूपये जिसे 18 माह में चुकाना होगा। इसे चुकाने के बाद फिर तीन लाख रूपये दिए जायेंगे। जो कि काफी कम व्याज पर होगा।

PM Vishwakarma Yojana 2023 : योजना का आवेदन प्रक्रिया

योजना का लाभ लेने के लिए कारीगर इसके आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है:

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
  • शैक्षिक योग्यता अनिवार्य नहीं है.
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Vishwakarma Yojana 2023 : आवेदन की प्रक्रिया

जो लोग इस योजना के पात्र हैं और इस योजना से सभी आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित कर लिए हैं, वे निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं:

  1. योजना के आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाएं और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. आपके सामने नए पेज पर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
  4. इस फॉर्म में मांगी जाने वाली जानकारी को दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।
  5. इसके बाद आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा।
  6. उसके बाद दोबारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी यूजर आईडी पासवर्ड का इस्तेमाल कर लॉगिन करें।
  7. अब आपके सामने इस वेबसाइट का डैशबोर्ड ओपन होगा और वहां पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना फॉर्म का ऑप्शन मिलेगा।
  8. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर इस योजना का आवेदन फार्म खोल लेना है।
  9. फॉर्म भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर सबमिट करना है।
  10. इतना करते ही आप इस योजना से जुड़ने की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं।

PM Vishwakarma Yojana 2023 से सम्बन्धित प्रश्न-उत्तर : (FAQs)

Q: विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 क्या है?

A-: विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसका उद्देश्य भारत में पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों की आर्थिक सहायता और कौशल विकास में मदद करना है।

Q: विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उत्तर प्रदेश के कौन योग्य हैं?

A: इस योजना का लाभ पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को मिलेगा, जैसे बुनाई, बढ़ईगीरी, लोहारगिरी, मिट्टी के बर्तन बनाना, मूर्तिकला आदि पात्र आवेदकों को मिलेगा।

Q: विश्वकर्मा योजना 2023 के लिए कैसे आवेदन करें?

A: पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन हेतु आपको आधिकारिक पोर्टल या फिर निकटतम सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) पर जा कर आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Q: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का क्या लाभ?

A: इस योजना के लाभार्थियों को ट्रेनिंग और 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। यह योजना कई लोगों के लिए आर्थिक रूप से सशक्तिकरण का स्रोत बन सकती है।

इस तरह से हम देखते हैं कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना भारतीय कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक नई दिशा में आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रयास है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ट्रेनिंग और आर्थिक सहायता मिलेगी, जिससे उनके कौशलों को मजबूती मिलेगी और वे अधिक आय कमा सकेंगे। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप इसे अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि और भी लोग इसका लाभ उठा सकें।

By Anamika