PMJAY: आयुष्मान भारत योजना – महिला लाभार्थियों के लिए सरकार द्वारा जारी की एक अहम जानकारी

PMJAY: आयुष्मान भारत योजना - महिला लाभार्थियों के लिए सरकार द्वारा जारी की एक अहम जानकारी

Ayushmaan Bharat Yojana: स्वास्थ्य सुविधाएं महिलाओं को भी फायदे पहुंचा रही है

PMJAY: आयुष्मान भारत योजना: केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की है. यह विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है, जिससे लाखों लोगों को लाभ मिला है. इस स्कीम के अंतर्गत, बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल हैं। सरकार ने महिलाओं को भी इस स्कीम के लाभ तक पहुंचाने के लिए कई प्रयास किए हैं, जिसका असर अब दिख रहा है। इस योजना में कुल लाभार्थियों में से 49 फीसदी महिलाएं हैं।

महिलाओं को मिली बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री एसपी सिंह बघेल ने लिखित जवाब में बताया है कि सरकार ने इस योजना में महिलाओं की समान भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए लंबे वक्त से काम किया है, जिससे वे इसके लाभार्थी बन सकें। आयुष्मान भारत योजना के तहत, सरकार 141 विशेष स्वास्थ्य लाभ महिलाओं को प्रदान कर रही है। इसके साथ ही, योजना के अंतर्गत आने वाले अस्पतालों में महिला मरीजों की संख्या 48 फीसदी है। इससे साफ है कि महिलाओं को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Ayushmaan Bharat Yojana – एक संक्षेप्त अवलोकन

आयुष्मान भारत योजना देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को उच्च-गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। केंद्र सरकार के इस पहल के तहत, करोड़ों लोगों को सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। यह योजना गरीबों, मजदूरों, आदिवासियों (SC/ST), बेघर और निराश्रित व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करके कोई भी व्यक्ति सरकारी या निजी अस्पतालों में उच्च-गुणवत्ता वाले इलाज का लाभ उठा सकता है। अपने रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं।

आपके स्वस्थ भविष्य की कामना के साथ हम आज का लेख समाप्त करते हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत लाखों लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं और खासकर महिलाओं को इससे बेहतर भविष्य की आशा है। यह योजना देशवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो स्वस्थ और समृद्ध भविष्य की राह दर्शाती है।

By Anamika