Rakhi Utarne Ke Niyam : राखी उतारने से पहले पढ़ें नियम, भाई-बहन के बीच बना रहेगा प्यार

Rakhi Utarne Ke Niyam : राखी उतारने से पहले पढ़ें नियम, भाई-बहन के बीच बना रहेगा प्यार

Rakhi Utarne Ke Niyam : रक्षाबंधन 2023 के नियम: रक्षाबंधन के बाद राखी को अक्सर भाई इधर-उधर उतार कर रख देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसका प्रभाव भाई-बहन के रिश्ते पर देखने को मिलता है. ज्योतिष शास्त्र में राखी खोलने के अलग-अलग नियम बताए गए हैं।

राखी उतारने के नियम: बहन-भाई का पावन पर्व रक्षाबंधन का त्योहार देशभर में 30 अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांध उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं. भाई भी बहनों की रक्षा का वादा करते हुए उन्हें कुछ उपहार देते हैं. खुद की रक्षा करने का वादा लेकर राखी बांधती है।

राखी कैसे उतारें: ज्योतिष शास्त्र के निर्देश

राखी को सुरक्षित रखें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राखी को बंधने के बाद भाइयों को ध्यानपूर्वक संभालकर रखना चाहिए। यह निश्चित रहे कि राखी किसी क्षति से बची रहे।

लाल कपड़ों में लपेटें

राखी का त्योहार बीतने के बाद, आप इसे लाल कपड़ों में लपेटकर सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए, आप राखी को अपनी कीमती चीजों के साथ वहीं रख सकते हैं जहाँ आपको उसकी सुरक्षा और विशेष महत्व का आदर मिल सके।

पुरानी राखी का सही देखभाल

प्रत्येक साल, भाइयों को अपनी पुरानी राखी को सुरक्षित रखकर रखना चाहिए। जब भी आपकी बहन आपके लिए नई राखी बांधे, तो पुरानी राखी को गंगा या किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें। इससे भाई-बहन का अटूट रिश्ता मजबूत बनेगा और प्यार में वृद्धि होगी।

खंडित राखी का उपयोग

धार्मिक मान्यता के अनुसार, खंडित राखी को घर में नहीं रखना चाहिए। इसके बजाय, आप खंडित राखी को पेड़ के नीचे या सिक्के के साथ नदी में प्रवाहित कर सकते हैं। यहां पर 1 रुपए के सिक्के का प्रयोग ही शुभ माना गया है, इसलिए सिक्का न भूलें।

इन सरल निर्देशों का पालन करके, आप राखी को सुरक्षित और पूरे संरक्षित रूप में रख सकते हैं, जो आपके भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत और सुखमय बनाएगा।

By Pt. Shurya Shastri