Ration Card New Update I बंद हो सकता है Free Ration

Rajes Kumar

अगर आप फ्री राशन या सस्ते दर पर राशन ले रहे हैं तो आप के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी सूचना है। जिसका पालन न करने पर आपको जो फ्री राशन या सस्ते दर पर जो राशन मिल रहा है वह सरकार बंद कर सकती है। इसके लिए आपको तत्काल अपने राशन कार्ड को अपडेट कराना होगा। अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। सरकार अब मोबाइल नम्बर को लेकर बडा अपडेट करने जा रही है। जिसका पालन न करने पर आपका राशन बंद कर दिया जायेगा।


फर्जीवाडा रोकने के लिए सरकार सख्त

सरकार आए दिन फर्जीवाडा रोकने के लिए नये अपडेट करती है, जिससे सही व जरूरत मंद लोंगो को इसका लाभ मिल सके। आप जानते है कि राशन कार्ड में पूरे परिवार के बारें में जिक्र किया जाता है। लेकिन आए दिन देखने को मिलता है कि लोग नौकरी पेशा लडकों के साथ अपनी शादीशुदा लडकियों के नाम भी राशन कार्ड में डलवा कर अनुचित लाभ उठाते रहते हैं।

विगत कुछ माह पूर्व लाखों लोंगो ने राशन कार्ड किया था सेलेंडर


विगत कुछ माह में लाखों की संख्या में जहां ऐसे मामले पकडें गये वहीं लाखों लोंग कार्रवाई के डर से राशन कार्ड को सेलेण्डर भी कराया। लेकिन सरकार को जो इनपुट अभी मिल रहे है वह अभी भी लाखों की संख्या में लोग राशन कार्ड का गलत उपयोग कर रहे हें। जिनपर अब सरकार लगाम लगाने की तैयारी कर रही है।

मोबाइल नम्बर को अब अपडेट करना होगा अनिवार्य


कई बार देखने को मिलता है नाम किसी का मोबाइल नम्बर किसी और लाभ कोई और ले रहा है। सरकार जो अब बडा अपडेट करने जा रही है वह है मोबाइल नम्बर को अपडेट करना। अधिकतर लोगों के मोबाइल नम्बर जो राशन कार्ड में हैं वह नम्बर उसका नहीं है। अब जिसके नाम से राशन कार्ड है उसका मोबाइल नम्बर दर्ज होना चाहिए। अन्यथा उन्हें राशन नहीं दिया जायेगा। सरकार इसको लेकर क्रास चेंक्रिग कर सकेगी जिससे उनके अन्य दस्तावेज को खंगाला जा सकता है। जैसा कि आप जानते है कि आज सरकार आधार-बैंक-पैनकार्ड-वोटर आई डी आदि दस्तावेजों को एक लिंक करा रही है जिससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया जा सके। इसी क्रम में सरकार अब राशन कार्ड के मोबाइल नम्बर को भी ट्रेस करेगी।


अगर आपका मोबाइल नम्बर अपडेट नहीं है तो आप भी करा सकते हें अपडेट


वैसे अगर आप सही है तो घबडाने की कोई जरूरत नहीं है। यह काम आप आसानी से करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने जिले के खाद्य आपूर्ति विभाग को एक प्रार्थना पत्र देना होगा जिसमें आप को जिक्र करना होगा कि आप मोबाइल नम्बर को बदल कर उसमें उनका अपना स्वंय का नम्बर फीड करना है। जिसके आधार पर आप का मोबाइल नम्बर बदल जायेगा।
अगर मित्रों आप को हमारा ब्लाग यह अच्छा लगे तो इसे सस्क्राइब, लाइक व शेयर करना न भूले जिससे आपको दैनिक सरकारी सुविधाओं से निमित्त जानकारी बराबर मिलती रहे। धन्यवाद।

Share
Share