RBI Update : RBI ने जारी किया नया नियम, कर्ज लेने वालों को बड़ी राहत

RBI Update : RBI ने जारी किया नया नियम, कर्ज लेने वालों को बड़ी राहत

RBI की ताज़ा अपडेट : लोन लेने वालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण सूचना

RBI Update : आखिरकार एक अच्छी खबर आई है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने लोन ले रखा है। हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक नया नियम जारी किया है, जिससे लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। हम आपको इस नये नियम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आजकल के समय में लोन लेना आम बात हो गई है, लेकिन इसके साथ ही जोखिम भी बढ़ गया है। यह कहना गलत नहीं होगा कि कई ऐसे लोग हैं जिनकी आर्थिक स्थिति लोन के जाल में फंसने से बिल्कुल बिगड़ गई है। आपके शहर में ही भी ऐसी कई घटनाएं हुई होंगी, जिनमें लोगों की आर्थिक हालत खराब हो गई है।

RBI की नयी गाइडलाइंस : आराम से चुकाएं लोन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस समस्या को मद्देनजर रखते हुए, लोन की चुकता के मामले में नये दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब अगर किसी कारणवश आप लोन की चुकता में देरी करते हैं तो आपको ज्यादा पेनल्टी नहीं देनी होगी। इसमें आपको अब बड़ी संख्या में पेनल्टी देने की ज़रूरत नहीं है। चलिए इसके बारे में और अधिक जानते हैं।

नये नियमों के तहत : बैंकों को मिलेगी यह छूट

आदरणीय ग्राहकों, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस नए नियम के तहत लोन की चुकता फीस में बैंकों को यह छूट देने का आदर्श दिया है। अब आपको अगर लोन की चुकता फीस देने में देरी होती है, तो बैंक आपसे अत्यधिक पेनल्टी नहीं वसूलेगा। बैंक सिर्फ समय पर समय से आपको उचित फीस वसूलेगा।

1 जनवरी 2024 से लागू होंगे नए नियम

आपको जानकर खुशी होगी कि ये नए नियम 1 जनवरी 2024 से लागू होंगे। यह नियम सभी बैंकों के लिए लागू होगा, चाहे वो को-ऑपरेटिव बैंक हो, NBFC हो, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी हो या फिर एक्जिम बैंक, एनएचबी, एनएबीएफआईडी, नाबार्ड और सिडबी जैसे वित्तीय संस्थान हों।

इस नए नियम का बढ़िया फायदा

नए नियम के अनुसार, आपको अब अपनी लोन चुकता फीस की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपको अगर किसी कारणवश फीस की चुकता करने में देरी होती है, तो आपको सिर्फ उचित फीस देनी होगी। आपको इसमें किसी प्रकार की अत्यधिक पेनल्टी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सावधानीः क्रेडिट कार्ड पर यह नियम नहीं लागू

रिज़र्व बैंक ने इस नए नियम के तहत खास ध्यान दिया है कि यह नियम केवल लोन चुकता फीस पर ही लागू होगा, और किसी भी प्रकार के क्रेडिट कार्ड पर यह नियम लागू नहीं होगा।

आपको बता दें कि इन नए नियमों के साथ RBI ने लोन लेने वालों के लिए बड़ी राहत पेश की है, जो कि आपकी आर्थिक सुरक्षा को बढ़ावा देने का एक कदम है।

By Vijay Srivastava