Recruitment in India Post : बिना एग्जाम के इंडियन पोस्ट में डायरेक्ट सेलेक्शन, कोई आवेदन फीस नहीं और आयु सीमा 40 साल तक

Recruitment in India Post : बिना एग्जाम के इंडियन पोस्ट में डायरेक्ट सेलेक्शन, कोई आवेदन फीस नहीं और आयु सीमा 40 साल तक

Recruitment in India Post :: शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम)/ सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम)/ डाक सेवक के पदों पर ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) की भर्ती

इंडिया पोस्ट भर्ती 2023: जीडीएस 2023 शेड्यूल-I और शेड्यूल II के लिए नोटिफिकेशन जारी

भारतीय डाकघरों (बीओ) के तहत शाखा पोस्टमास्टर (बीपीएम)/ सहायक शाखा पोस्टमास्टर (एबीपीएम)/ डाक सेवक के पदों के लिए भारतीय डाक सेवा ने लगभग 30,041 रिक्तियों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक योग्य उम्मीदवारों को 03 अगस्त से 23 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in का उपयोग करना होगा। आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

चयन प्रक्रिया इस भर्ती के लिए आधारित है। यहां लिखित परीक्षा या इंटरव्यू आयोजित नहीं किया जाता है। जीडीएस पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को 10वीं पास होना चाहिए और उम्मीदवारों की आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों की नियुक्ति इंडिया पोस्ट द्वारा 10वीं के मार्क्स परसेंटाइल के आधार पर की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 12,000/- रुपये से लेकर 24,470 रुपये के बीच की सैलरी मिलेगी।

जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 100 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी, जबकि SC/ ST/ PWD उम्मीदवारों को कोई आवेदन फीस नहीं देनी होगी।

चयन प्रक्रिया निम्नलिखित होगी:

  1. मेरिट लिस्ट जारी करना: इंडिया पोस्ट योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा। इंडिया पोस्ट 10वीं कक्षा (एसएससी) या समकक्ष में उम्मीदवार के नंबरों के आधार पर मेरिट लिस्ट की गणना करता है।
  2. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन: मेरिट लिस्ट से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण के दौरान, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता वेरिफाई करने के लिए अपने ऑरिजनल डॉक्यूमेंट पेश करने होंगे।
  3. फाइनल सेलेक्शन: सफल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद, उम्मीदवारों का चयन किया जाता है और संबंधित डाक सर्कल में जीडीएस के रूप में नियुक्त किया जाता है।
By Anamika