चहनिया में सम्पूर्णता अभियान की पहल, चन्दौली में 100% संतृप्ति की योजना

चन्दौली, जुलाई 2024: जनपद को शत प्रतिशत संतृप्त करने हेतु नीति आयोग द्वारा प्रस्तावित ‘सम्पूर्णता अभियान’ कार्यक्रम की पहल जुलाई 2024 से सितम्बर 2024 की अवधि के लिए की गई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी निखिल टीकाराम फुंडे की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नीति आयोग के ‘आकांक्षी जनपद कार्यक्रम’ के तहत पांच विषयगत क्षेत्रों में निर्धारित 49 इंडिकेटर्स में से 6 इंडिकेटर्स पर चर्चा हुई।

कार्ययोजना एवं रणनीति पर विस्तृत चर्चा

इस अवसर पर, नीति आयोग द्वारा निर्धारित 6 इंडिकेटर्स की वर्तमान स्थिति और आगामी 3 महीनों में उन्हें संतृप्त करने हेतु कार्ययोजना और रणनीति पर विस्तार से चर्चा की गई। रॉकेट लर्निंग संस्था ‘पोषण भी पढ़ाई भी’ कार्यक्रम के तहत आईसीडीएस विभाग के सहयोग से आंगनवाड़ी शिक्षा को बेहतर बनाने हेतु प्रयासरत है। आंगनवाड़ी और अभिभावकों को तकनीकी माध्यम से बच्चों की शिक्षा को सुधारने में योगदान के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

सराहनीय कार्य करने वालों का सम्मान

जिलाधिकारी ने आकांक्षी विकास खण्ड में उत्कृष्ट कार्य के लिए ग्राम प्रधान सेवढ़ी आशुतोष कुमार सिंह, ग्राम प्रधान सेमरा अजय यादव और उपमन्यु फाउन्डेशन की श्रीमती समीक्षा ओझा को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

शपथ और निर्देश

जिलाधिकारी ने ‘सम्पूर्णता अभियान’ के अंतर्गत 3 माह के भीतर जनपद को संतृप्त करने हेतु सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि संबंधित विभागीय अधिकारी फील्ड के कर्मियों से दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्राप्त करेंगे और साप्ताहिक समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी संबंधित अधिकारी और कर्मी 3 माह की रणनीति बनाकर अपना पूर्ण योगदान सुनिश्चित करेंगे।

जन-जागरूकता अभियान का आयोजन

विभागीय अधिकारियों से जनभागीदारी सुनिश्चित करने हेतु विकासखण्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर जन-जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए गए। समारोह में मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग की आशा, बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकत्री, शिक्षा विभाग के खण्ड शिक्षा अधिकारी और रॉकेट लर्निंग संस्था के प्रोग्राम मैनेजर मंजू मिश्रा एवं जिला समन्वयक संजीव कुमार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *