सावधान : हैकिंग अलर्ट! जासूसी एप LetMeSpy हुआ हैक, हजारों यूजर्स की पर्सनल जानकारी हो गयी चोरी

सावधान : हैकिंग अलर्ट! जासूसी एप LetMeSpy हुआ हैक, हजारों यूजर्स की पर्सनल जानकारी हो गयी चोरी

हैकिंग के बारे में चेतावनी: LetMeSpy एप हैक हो गया, हजारों उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत जानकारी चोरी हो गई

LetMeSpy एक फोन निगरानी एप है जिसे कर्मचारी या माता-पिता के कंट्रोल के लिए प्रमोट किया जाता है। इसे स्टॉकरवेयर या स्पाउसवेयर के रूप में भी जाना जाता है।

LetMeSpy एप में हुए हैक की खबर

जासूसी एप LetMeSpy को हैक किया गया है। यह एक स्पाइवेयर ट्रैकिंग एप है, जिसे 21 जून को 236,000 से अधिक फोनों के ट्रैकिंग के लिए उपयोग किया जाता है। हैकर्स के पास यूजर्स अकाउंट की जानकारी जैसे ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और मैसेज जैसे कंटेंट तक पहुंच है।

फोन ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर से निजी जानकारी चोरी

वेबसाइट पर यूजर्स के डेटा तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने से संबंधित एक सिक्योरिटी घोषणा में कहा गया है कि LetMeSpy एप को हैक किया गया है और हजारों उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी को चोरी किया गया है। इस एप को कर्मचारियों के ट्रैकिंग या माता-पिता के नियंत्रण के लिए डिज़ाइन किया गया है।

LetMeSpy एप में संग्रहित डेटा में शामिल हो सकती हैं:

  1. उपयोगकर्ता खाता जानकारी जैसे नाम, ईमेल एड्रेस और फोन नंबर।
  2. संपर्क जानकारी जैसे फोन नंबर, ईमेल और फोटो।
  3. टेक्स्ट मैसेज, मल्टीमीडिया संदेश और सोशल मीडिया संदेश।
  4. कैलेंडर इवेंट्स और शेड्यूल।
  5. लोकेशन डेटा जैसे जियोलोकेशन और जीपीएस स्थान।

यह सॉफ्टवेयर फ़ोन निगरानी के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन अब यह हैकर्स के द्वारा दुरुपयोग किया जा रहा है। यह एक बड़ी सुरक्षा खतरा है क्योंकि यह सभी निजी और सांदर्भिक जानकारी को सुरक्षित नहीं रख सकता है। उपयोगकर्ताओं को अपने फोन पर संवेदनशील जानकारी संग्रह करने वाले सॉफ्टवेयर का उपयोग करने से पहले सतर्क रहना चाहिए। अपने फोन में सुरक्षा सॉफ्टवेयर और एंटीवायरस ऐप्स को अद्यतन और सक्रिय रखने का सुनिश्चित करें।

एक अन्य विकल्प है कि उपयोगकर्ताएं एप इंस्टॉलेशन से पहले रेटिंग, समीक्षा, और प्रतिक्रिया की जांच करें। आपकी गोपनीयता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, केवल प्रमाणित स्रोतों से सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें। यदि आप एक ऐप के उपयोग में संदेह हैं, तो आप उसे अपने फ़ोन से हटा सकते हैं और अनुशासित तरीके से संदर्भित संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।

इस सामग्री को ध्यान में रखकर, आप सुरक्षित रहकर अपने फोन का उपयोग कर सकते हैं और अनधिकृत पहुंच से बच सकते हैं। अपने डेटा की निजीता का ध्यान रखना व्यावहारिक और सुरक्षित तरीके से आपके आपकी सुरक्षा और निजीता को सुनिश्चित करेगा।

मुझे उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। कृपया इस जैसे असुरक्षित सॉफ्टवेयरों से सतर्क रहें और अपनी गोपनीयता की रक्षा करें।

By Vijay Srivastava