सावन 2023:प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन 58 दिनों तक बंद, केवल चलेंगे उसपर कांवरियां

सावन 2023:प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन 58 दिनों तक बंद, केवल चलेंगे उसपर कांवरियां

सावन के मद्देनजर प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन 58 दिनों तक कांवरियों के लिए आरक्षित रहेगी।

नेशनल हाईवे-2 पर यह व्यवस्था चार जुलाई से 30 अगस्त तक प्रभावी रहेगी। सावन के मद्देनजर प्रयागराज-वाराणसी नेशनल हाईवे की बाईं लेन 58 दिनों तक कांवरियों के लिए आरक्षित रहेगी। नेशनल हाईवे-2 पर यह व्यवस्था चार जुलाई से 30 अगस्त तक प्रभावी रहेगी।

वाहन प्रवेश पर प्रतिबंधित क्षेत्र

इसके साथ ही सावन के हर शनिवार की रात आठ बजे से मंगलवार की सुबह सात बजे तक वाराणसी जिले की सीमा में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। कमिश्नरेट की यातायात पुलिस के अनुसार, शहर के अंदर मैदागिन से चौक, गोदौलिया होते हुए रामापुरा तक नो व्हीकल जोन रहेगा।

पैदल यात्रा की व्यवस्था

सावन मास के प्रत्येक रविवार की रात 10 बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक मैदागिन से गोदौलिया होते हुए रामापुरा तक सिर्फ पैदल ही लोग आ-जा सकेंगे। प्रत्येक रविवार की शाम पांच बजे से सोमवार की रात 12 बजे तक शहर क्षेत्र में वाहनों की एंट्री बंद रहेगी।

अन्य मार्गों का इस्तेमाल

वहीं, सावन मास के प्रत्येक शनिवार की रात आठ बजे से मंगलवार की सुबह सात बजे तक प्रयागराज से जौनपुर व लखनऊ की ओर जाने वाले मालवाहक कछवा रोड से कपसेठी, बड़ागांव, बाबतपुर होकर जाएंगे। प्रयागराज से आजमगढ़ की ओर जाने वाले मालवाहक कछवा रोड से कपसेठी, बड़ागांव, बाबतपुर, मोहांव चौराहा से चोलापुर होते हुए जाएंगे। प्रयागराज से गाजीपुर की ओर जाने वाले मालवाहक कछवा रोड से कपसेठी, बड़ागांव, बाबतपुर, मोहांव चौराहा, गोसाईपुर, कटहलगंज, मुनारी से चौबेपुर होते हुए जाएंगे। गाजीपुर से जौनपुर, लखनऊ और प्रयागराज की ओर जाने वाले मालवाहक मुनारी, कटहलगंज से मोहांव चौराहा से बाईं तरफ मुड़कर गोसाईंपुर होते हुए बाबतपुर से जाएंगे।

वाहन पार्किंग स्थल

वाहन पार्किंग स्थल प्रयागराज रोड से आने वाले वाहन लहुराबीर स्थित क्वींस इंटर कॉलेज, मंडुवाडीह स्थित औद्योगिक आस्थान, कैंसर अस्पताल के समीप स्टेडियम और सिगरा स्थित भारत माता मंदिर के पास खड़े कराए जाएंगे। आजमगढ़, गाजीपुर और जौनपुर रोड से आने वाले वाहनों को संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर और नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल स्कूल मैदान में खड़ा कराया जाएगा। चंदौली और बिहार की ओर से आने वाले वाहन पीलीकोठी स्थित नेशनल इंटर कॉलेज और भदऊं चुंगी स्थित रेलवे के मैदान में खड़े कराए जाएंगे। मच्छोदरी पार्क, मैदागिन स्थित टाउनहाॅल, भारत माता मंदिर, बेनिया, मजदा सिनेमा हाॅल की पार्किंग, सनातन धर्म इंटर कॉलेज की जगह का इस्तेमाल भी वाहन पार्किंग के लिए किया जाएगा।

सुरक्षा का इंतजाम

प्रयागराज के पुलिस आयुक्त ने कहा है कि कांवड़ियों की सुरक्षा और आपसी दुरुपयोग को रोकने के लिए पुलिस द्वारा विशेष कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा अतिरिक्त पुलिस बलों को तैनात किया जाएगा। सावन मेले के दौरान आपसी विरोध के कारण होने वाली हत्या, लूटपाट, चोरी, छेड़खानी आदि की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस अधिकारीयों और जनरल ड्यूटी पुलिसकर्मियों की टीमें तैनात की जाएगी।

तीर्थयात्रियों की सुविधाएं

कांवड़ियों और तीर्थयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने प्रयागराज-वाराणसी हाईवे पर रास्ता निर्माण, वाहन पार्किंग, प्रशासनिक आवश्यकताओं का सुनिश्चित किया है। इसके अलावा, सावन मेले के दौरान नियमित अभियान चलाया जाएगा और अपार्टमेंट, धर्मशाला, हॉस्पिटल, औषधालय, पानी की आपूर्ति, रेलवे स्टेशन आदि की व्यवस्थाओं का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा।

By Vijay Srivastava