Sawan 3rd Somwar 2023: सावन के तीसरे सोमवार के निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए वाराणसी में कहां-कहां है रूट डायवर्जन

Sawan 3rd Somwar 2023: सावन के तीसरे सोमवार के निकलने से पहले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए वाराणसी में कहां-कहां है रूट डायवर्जन

Sawan 3rd Somwar 2023: सावन मास के तीसरे सोमवार के अवसर पर यातायात में रूट डायवर्जन की व्यवस्था

Varanasi के DCP ट्रैफिक पुलिस अधिकारी, प्रताप सिंह, ने बताया है कि मैदागिन-गोदौलिया से सोनारपुरा तक मार्ग, गुरुबाग-रामापुरा से बेनियाबाग तिराहा मार्ग, और रविंद्रपुरी ब्राडवे होटल तिराहे से रामापुरा चौराहा मार्गों को नो-व्हीकल जोन घोषित किया गया है, और इन पर किसी भी प्रकार के वाहनों का प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा। यह व्यवस्था सावन माह के हर सोमवार को लागू होगी।

सावन के तीसरे सोमवार पर शहर में बेहतर यातायात व्यवस्था और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रूट डायवर्जन किया गया है। इस प्रयास के जरिए, श्रद्धालुओं को सुरक्षित और धार्मिक यात्रा का आनंद लेने में मदद मिलेगी। शहर के वैभवपूर्ण श्रीकाशी विश्वनाथ धाम को जोड़ने वाले चार मार्गों पर रविवार और सोमवार को वाहनों का प्रवेश नहीं होगा। इससे पूजा-अर्चना का ध्यान रखते हुए श्रद्धालु अपनी यात्रा को सुरक्षित और अधिक ध्यानसे कर सकेंगे।

नौ मार्ग पर ऑटो, ई-रिक्शा व पैडल रिक्शा प्रतिबंधित

अपर पुलिस उपायुक्त यातायात राजेश पांडेय के अनुसार ऑटो व ई-रिक्शा का भी रूट तय है। नौ मार्ग पर ऑटो, ई-रिक्शा व पैडल रिक्शा प्रतिबंधित किया गया है।

1-बेनियाबाग से मुर्गा गली मोड़, लंगड़ा हाफिज नई सड़क से रामापुरा, गोदौलिया तक
2- गुरुबाग तिराहा से लक्सा, रामापुरा से गोदौलिया तक
3- मैदागिन से गोदौलिया तक
4- गोदौलिया से मैदागिन तक
5- पियरी चौकी से बेनियाबाग तिराहा तक
6- ब्राडवे होटल रविंद्रपुरी से सोनारपुरा, मदनपुरा से गोदौलिया तक
7- सूजाबाद से भदऊचुंगी, विशेश्वरगंज से मैदागिन तक
8- लंका से सामनेघाट तक
9- सामनेघाट से लंका तक

ऑटो व ई-रिक्शा का भी रूट तय

अपर पुलिस उपायुक्त यातायात राजेश पांडेय के अनुसार ऑटो व ई-रिक्शा का भी रूट तय किया गया है। ये रूट रहेंगे डायवर्ट
ऑटो रूट नम्बर 1-गोलगड्डा तिराहा से चौकाघाट लकड़ी मंडी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय होकर अमर उजाला जगतगंज, लहुराबीर, कबीरचौरा, मैदागिन, विशेश्वरगंज, गोलगड्डा तिराहा से पुनरू चौकाघाट।
ऑटो रूट नम्बर 2 -लहुराबीर जयसिंह चौराहा से मलदहिया चौराहा, साजन, सिगरा, रथयात्रा, महमूरगंज से मंडुवाडीह चौराहा, भिखारीपुर, सुंदरपुर, नरिया, मालवीय चौराहा लंका तक।
ऑटो रूट नम्बर 3 -लंका से नरिया, सुंदरपुर, भिखारीपुर तिराहा से बरेका, मंडुवाडीह, लहरतारा से कैंट स्टेशन तक फिर वापसी।
ऑटो रूट नम्बर 4 -लंका से नरिया, सुंदरपुर, भिखारीपुर तिराहा से बरेका, मंडुवाडीह, लहरतारा से चांदपुर तक और फिर वापसी।
ऑटो रूट नम्बर 5 -अंधरापुल से नदेसर, मिंट हाउस तिराहा, अंबेडकर चौराहा से जेपी मेहता, दैत्रावीर से भोजूबीर, गिलट बाजार तक फिर वापस।
ऑटो रूट नम्बर 6-चौकाघाट से ताड़ीखाना, मकबूल आलम रोड़ से खजुरी तिराहे से दाहिने पांडेयपुर तक से फिर वापस।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में इस सोमवार ललिता घाट से नो इंट्री

गंगा का जलस्तर बढ़ने की वजह से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन अलर्ट हो गया है। सावन के तीसरे सोमवार को बाबा के जलाभिषेक करने के लिए इस बार ललिताघाट से श्रद्धालुओं को इंट्री नहीं मिलेगी। शेष तीनों गेट से पूर्व की ही तरह इंट्री दी जाएगी।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में निम्न वस्तुओं का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबन्ध है

काशी विश्वनाथ धाम आने वाले बाबा भक्तों से मंदिर प्रशासन ने अनुरोध जारी किया है कि बाबा दरबार दर्शन को जब भी जाएं तो प्रतिबंधित वस्तुओं को बाहर लॉकर में जमा कर ही कतार में लगें। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, कैमरा, ब्लेड चाकू, पेन, पेनड्राइव, बीड़ी सिगरेट, लाइटर माचिस आदि को लेकर कतार में न लगें। यह सारी वस्तुएं अमानती गृह या लॉकर में जमा कर ही मंदिर में आएं। 

By Vijay Srivastava