श्री जगन्नाथ रथ यात्रा: धार्मिक और पौराणिक महत्व की परंपरा

आदर्श नगर पंचायत कछवां में आगामी रविवार को शाम 4:00 बजे से श्री जगन्नाथ भगवान की रथ यात्रा निकाली जाएगी। यह परंपरागत रथ यात्रा शंकरपुर और मंगलवारी वार्ड से निकलती है और कई वर्षों से इसका धार्मिक और पौराणिक महत्व रहा है।

यह कार्यक्रम बृजेश कुमार गुप्ता, मझवां वैश्य समाज के विधानसभाअध्यक्ष और पूर्व नामित सभासद कछवां, एवं शंकर लाल के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया जाएगा। यात्रा का शुभारंभ श्री राम जानकी मंदिर, मंगलवारी वार्ड, कछवां से होगा और यह थाना वार्ड, दर्जियान, तेकबहादुर, शंकरपुर आदि स्थानों से गुजरते हुए कछवां उच्च माध्यमिक विद्यालय और कछवां थाना तिराहे तक जाएगी। इसके बाद यह यात्रा पुन्नू श्री राम जानकी मंदिर से होते हुए बुचून साहू के शिवाला तक पहुंचकर प्रभु श्री राम और श्री हनुमान जी से मिलती है। अंततः यह यात्रा रात 11 बजे श्री राम जानकी मंदिर पर समापन होती है।

बुधवार को श्री जगन्नाथ जी का रथ बुचून साहू के शिवाला से श्री राम जानकी मंदिर लाया गया और उसकी साफ-सफाई की गई। इस कार्य में प्रमुख रूप से जितेंद्र कुमार गुप्ता (मंडल महामंत्री भाजपा कछवां), मोनू कुमार, अभिषेक गुप्ता, अजय कुमार, गणेश गुप्ता, छोटू, कार्तिक केशरी, विट्ठल, शुभम, प्रिंस, हर्षित आदि ने भाग लिया। यह जानकारी आयोजनकर्ता बृजेश कुमार गुप्ता ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *