Smart Tips: स्मार्टफोन चोरी हो जाए, तो इन स्टेप्स का करें पालन, 5 मिनट में फोन मिलेगा

Smart Tips: स्मार्टफोन चोरी हो जाए, तो इन स्टेप्स का करें पालन, 5 मिनट में फोन मिलेगा

स्मार्ट टिप्स: आपके फोन को कभी भी खोने का खतरा है। चिंता न करें, यहां हैं कुछ उपाय

आज के दौर में हर किसी के पास स्मार्टफोन है, और आपका फोन कभी न कभी तो खोया ही होगा! या फिर कोई ऐसी चूक हुई होगी कि आपका फोन नहीं मिला। फोन खो जाने के बाद या चोरी हो जाने के बाद कई बार ऐसा होता है कि फोन मिल जाता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि फोन नहीं मिलता! तो घबराने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताएंगे कि अगर आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आपको कौन-कौन से कदम उठाने होंगे जिसके बाद आप उसे वापस पा सकते हैं!

पहला उपाय: अपना स्मार्टफोन वापस पाएं

अपना स्मार्टफोन वापस पाने के लिए कुछ आसान स्टेप्स हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इन उपायों का पालन करते हैं।

फोन ट्रैकिंग App डाउनलोड करें

पहले से ही आपके स्मार्टफोन में फोन ट्रैकिंग ऐप इंस्टॉल की जा सकती है। यह ऐप आपको अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन की लोकेशन बताएगा। यह आपको अपने दूसरे फोन में इंस्टॉल करना होगा। ऐप में आपको अपना ईमेल दर्ज करना होगा ताकि आपको वहां से फोन की लोकेशन पता चल सके। यदि फोन खो जाता है, तो आप दूसरे फोन में अपना ईमेल डालकर लोकेशन देख सकते हैं।

अकाउंट से आने वाले ईमेल की जानकारी प्राप्त करें

आप अपने स्मार्टफोन में ऐसी सेटिंग कर सकते हैं जिससे आपको अपने अकाउंट से आने वाले सभी ईमेल के जरिए आपको जरूरी जानकारी मिल सके। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि अगर आपका फोन नहीं मिला तो भी आपको इससे कोई नुकसान नहीं होगा।

“Find My Phone App ” ऐप को स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें

सबसे पहले तो आपका स्मार्टफोन चाहे एंड्रॉइड हो या आईओएस, उसमें “फाइंड माय फोन” नामक एक ट्रैकिंग ऐप होता है, जिसे आपको इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप की मदद से आप अपने खोए हुए या चोरी हुए फोन की आखिरी लोकेशन पता लगा सकते हैं। यदि आपका फोन खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो आप दूसरे फोन में अपना ईमेल डालकर उस फोन की लोकेशन देख सकते हैं। इस तरह, यदि चोर ने फोन को बंद कर दिया है, तो भी आप उसे ट्रैक कर सकते हैं।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन को कैसे पाएं

ज्यादातर लोग एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है या आपका डेटा चोरी होता है, तो आप कुछ महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

केंद्रीय उपकरण पहचान पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करें

सरकार द्वारा चलाए जाने वाले केंद्रीय उपकरण पहचान पंजीकरण पोर्टल का उपयोग करें। इसमें आपको अपना फोन नंबर और जरूरी जानकारी भरनी होगी। सरकार आपकी मदद करेगी और आपके फोन को लॉक करेगी। इससे अगर कोई व्यक्ति फोन को अनलॉक करने का प्रयास करता है, तो उसे यह नहीं करने की संभावना होगी।

पुलिस के माध्यम से मदद लें

अपने फोन को खोने के बाद आपको तुरंत अपनी सिम को ब्लॉक करवाना चाहिए। इसके बाद, आपको अपने सभी अकाउंटों के पासवर्ड बदलने की सलाह दी जाती है। इसके बाद, आपको नजदीकी पुलिस स्थान पर जाकर एफआईआर दर्ज करानी चाहिए। पुलिसकर्मी आपको स्मार्टफोन को ढूंढने में मदद करेंगे। ये सभी महत्वपूर्ण कदम हैं जिन्हें आपको फॉलो करना होगा। कई लोगों को इस बारे में पता होगा, लेकिन कुछ लोगों को यह जानकारी नहीं होती है, इसलिए यह जानकारी आपके साथ साझा की गई है।

इस तरह से आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं और अगर कोई भी चोरी का हुआ हो तो उसे वापस पा सकते हैं। याद रखें, सुरक्षा आपके हाथों में है।

By Vijay Srivastava