Smartphone Safety Tips: क्या आप भी रखते हैं फोन कवर में रूपये तो हो जाइए सावधान, जा सकती है जान तक, जानिए क्या है कारण

Smartphone Safety Tips: क्या आप भी रखते हैं फोन कवर में रूपये तो हो जाइए सावधान, जा सकती है जान तक, जानिए क्या है कारण

Smartphone Safety Tips : समय और जरूरत के हिसाब से हम लगभग हर परिस्थिति में जुगाड़ खोज ही लेते हैं। इस लेख में, हम बात करेंगे स्मार्टफोन के कवर के पीछे रूपये रखने से उनके कारण होने वाले खतरनाक सुरक्षा के बारें में ।

फोन में लग सकती है आग

आजकल मोबाइल फोन में आग लगना या ब्लास्ट होना आम बात हो गई है, लेकिन इसके पीछे का कारण कहीं न कहीं हमारी लापरवाही भी हो सकती है। अक्सर फोन के ज्यादा गर्म होने के कारण इसमें आग लगती है। फोन का ज्यादा इस्तेमाल या गलत तरीके से चार्जिंग करना भी आग लगने का कारण बनता है। आमतौर पर फोन में आग तब लगती है जब उसके प्रोसेसर या बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा, गलत तरह के फोन कवर के कारण आग लगने का भी खतरा रहता है, क्योंकि इससे फोन पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

फोन कवर से बढ़ता है तापमान

कई एक्सपर्ट फोन को बिना कवर के इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके पीछे फोन का ज्यादा गर्म होना प्रमुख कारण बताया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं फोन के कवर का असर प्रोसेसर पर भी पड़ सकता है और वह ओवरहीट हो सकता है। फोन के कवर पर ज्वलनशील चीजें रखने से बचना चाहिए, नहीं तो इसका प्रोसेसर ज्यादा गर्म होने पर नोट में आग लग सकती है। यह तरीका इतना खतरनाक है कि अधिक तापमान के कारण फोन फट भी सकता है।

सुरक्षा उपाय

दरअसल, फोन कवर फोन से निकलने वाली हीट को ब्लॉक कर देता है, जिससे फोन जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और यह दुर्घटना का कारण बनता है। ऐसे में कोशिश करें कि फोन के कवर पर कुछ भी न रखें और फोन पर किसी भी तरह का टाइट कवर न लगाएं।

इस तरह, आप अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रख सकते हैं और आग या ब्लास्ट की खतरे से बच सकते हैं। सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना हमें आपके मोबाइल फोन के साथ सावधान रहने के लिए सिखाता है।

By Er. Amit Patel