सावन के महीने में काशी विश्वनाथ के भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था, हाईवे की एक लेन रहेगी बंद

श्री काशी विश्वनाथ का प्रिय माह सावन 22 जुलाई से आरंभ हो रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रयागराज-वाराणसी हाईवे की एक लेन 31 दिनों तक बंद रहेगी। यह निर्णय 20 जुलाई की रात 12 बजे से 19 अगस्त की रात 12 बजे तक लागू रहेगा। इस दौरान, केवल कांवरियों के वाहनों को ही इस लेन पर चलने की अनुमति होगी।

वाराणसी में भारी वाहनों पर पाबंदी

सावन के प्रत्येक सोमवार से पहले शनिवार की रात से मंगलवार की सुबह तक किसी भी भारी वाहन को वाराणसी शहर में प्रवेश नहीं मिलेगा। यह व्यवस्था 20 जुलाई की रात 8 बजे से शुरू होगी और मंगलवार की सुबह 7 बजे तक जारी रहेगी। इस दौरान, किसी भी प्रकार के भारी वाहन को वाराणसी शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

गोदौलिया-मैदागिन क्षेत्र में नो व्हीकल जोन

वाराणसी के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि गोदौलिया से मैदागिन तक का क्षेत्र नो व्हीकल जोन रहेगा। यहां केवल स्थानीय निवासियों के वाहनों को ही अनुमति मिलेगी। सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर जनपद स्तरीय पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की बैठक अगले सप्ताह आयोजित की जाएगी।

कैंट स्टेशन पर होल्डिंग एरिया

कैंट रेलवे स्टेशन पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए जीआरपी और आरपीएफ पूरी तरह तैयार हैं। स्टेशन के सीसीटीवी कैमरों को भी ठीक करा दिया गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इस बार भी स्टेशन पर कांवरियों के लिए होल्डिंग एरिया बनाया जाएगा।

इस प्रकार, प्रशासनिक अधिकारियों ने सावन के महीने में श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *