2 लाख का निवेश कर शुरू करें बिजनेस, कमाएं

हल्दी की खेती का बिजनेस प्लान 2 लाख का निवेश कर शुरू करें बिजनेस, कमाएंगे 14 लाख, जानिए कैसे करें: आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस प्लान (Special Business Ideas) के बारे में बता रहे हैं। इस व्यवसाय में आप छह महीने के बाद ही मोटी कमाई करना शुरू कर देंगे। अगर आप अपनी रोजाना की 9 से 5 की नौकरी से तंग आ चुके हैं तो आप अपनी नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस (हल्दी की खेती का बिजनेस) शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक बेहतरीन बिजनेस प्लान (Profitable Business Idea) के बारे में बता रहे हैं। जिसे आप कम से कम पैसा लगाकर शुरू कर सकेंगे और हर महीने लाखों रुपये कमा सकेंगे।

हल्दी की खेती व्यवसाय योजना

"<yoastmark

आज हम आपको हल्दी की खेती के बारे में बता रहे हैं, इसे कम कीमत में शुरू करने से आप छह महीने बाद कमाई करना शुरू कर देंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ…

हल्दी की खेती है बहुत फायदेमंद

हल्दी का मसाला फसलों में सबसे महत्वपूर्ण स्थान है। इसका उपयोग भोजन से लेकर शुभ कार्यों में किया जाता है। वहीं दूसरी ओर तांत्रिक प्रयोगों में काली हल्दी का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग घरेलू उपचार में भी किया जाता है। यदि इसका व्यावसायिक उत्पादन किया जाए तो हल्दी की फसल से अच्छा लाभ कमाया जा सकता है। इसमें सबसे खास बात यह है कि हल्दी की खेती के कारोबार से आप छह महीने के बाद ही मोटी कमाई करना शुरू कर देंगे, क्योंकि हल्दी की खेती सिर्फ छह महीने की होती है।

हल्दी की खेती व्यवसाय योजना: हल्दी की खेती कैसे शुरू करें

हल्दी की उन्नत किस्मों में पूना, सोनिया, गौतम, राशिम, सुरोमा, रोमा, कृष्णा, गुंटूर, मेघा, सुकर्ण, सुगंधा और को-ई किस्में शामिल हैं। काली हल्दी का पौधा केली के समान होता है। काली हल्दी या नरकाचूर औषधीय महत्व का पौधा है। हल्दी की खेती विभिन्न उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊंचाई पर की जाती है। सिंचाई आधारित खेती करते समय वहां का तापमान 20- 35 डिग्री सेंटीग्रेड और वार्षिक वर्षा 1500 मीटर या उससे अधिक होनी चाहिए।

इसकी खेती (हल्दी की खेती का व्यवसाय) विभिन्न प्रकार की मिट्टी जैसे रेतीली, दोमट, दोमट मिट्टी में की जाती है। मिट्टी पीएच. मान 4.5 से 7.5 होना चाहिए। इसकी बुवाई के लिए खेत को अच्छी तरह तैयार करना आवश्यक है। इसके लिए खेत की ठीक से जुताई कर मिट्टी को ठीक कर लेना चाहिए। हल्दी की फसल को जल्दी सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। यदि इसे गर्मियों में बोया जाता है, तो मानसून की शुरुआत से पहले इसकी सिंचाई करना आवश्यक है।

लाखो में कैसे कमाए

वैज्ञानिकों ने हल्दी की एक किस्म विकसित की है। विविधता का नाम प्रतिभा है। वैसे हल्दी में सड़न की समस्या सबसे ज्यादा होती है। लेकिन इस लिहाज से प्रतिभा की विविधता अद्भुत है, इस किस्म के सड़ने की समस्या नगण्य है। यही कारण है कि कुछ किसान इस प्रकार की खेती पर 2 लाख रुपये खर्च कर 14 लाख रुपये कमा रहे हैं।

डीडी किसान की रिपोर्ट के मुताबिक, विजयवाड़ा क्षेत्र के किसान इस किस्म की बुवाई से हर महीने लाखों की कमाई कर रहे हैं. यहां के किसान चंद्रशेखर आजाद प्रतिभा (हल्दी की खेती का व्यवसाय) की हल्दी की किस्म की खेती से 2 लाख रुपए निवेश कर 14 लाख रुपए कमा रहे हैं। प्रतिभा की खेती से हुई इस जबरदस्त कमाई से चंद्रशेखर आजाद को आंध्र प्रदेश में हल्दी की खेती का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है. दरअसल हल्दी की गिनती विजयवाड़ा की प्रमुख फसलों में होती है और यहां के किसान इसकी जमकर खेती करते हैं.

यह भी पता है :- अचार बिजनेस प्लान : सिर्फ 10000 में पैसा लगाएं और अचार के कारोबार में 30000 प्रति माह कमाएं

सीनियर सिटीजन FD दरें 2022: वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं ये बैंक, जानें डिटेल्स

जनधन खाताधारक : अब खाते में हर साल आएंगे 36 हजार रुपये, जल्द करें ये काम

डाकघर योजना: किसान विकास पत्र योजना में निवेश से दोगुना होगा आपका पैसा, जानिए ब्याज और विवरण

पीपीएफ निकासी नियम में बदलाव: मैच्योरिटी अवधि से पहले भी निकाल सकते हैं पूरा पैसा, देखें क्या है प्रक्रिया

APY Account Opening: अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन खाता खुलवाएं, आधार के जरिए होगा रजिस्ट्रेशन

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share