TET 2023 : सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और योग्यता मानदंड

TET 2023 : सिलेबस, परीक्षा पैटर्न और योग्यता मानदंड

नेगेटिव मार्किंग का न होना और परीक्षा के महत्वपूर्ण विवरण

बिहार STET: बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023

TET 2023 : बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 की तैयारियों का समय आ गया है, और यह महत्वपूर्ण है कि आप इस परीक्षा के महत्वपूर्ण विवरणों को समझें ताकि आप अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें। परीक्षा के लिए अप्लाई करने के लिए 23 अगस्त तक का समय दिया गया था. लेकिन जिन अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया है और फीस का भुगतान नहीं किया है, वे 29 अगस्त तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं.।

परीक्षा पैटर्न और विवरण

इस परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित परीक्षा के रूप में होगा, और परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी। इस परीक्षा में पेपर 1 और पेपर 2 होते हैं, जो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए हैं। पेपर 1 के लिए आवेदन करने वालों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए या फिर पीजी न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। पेपर 2 के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी और बीएड होना आवश्यक है।

मार्क्स और पेपर का विवरण

इस परीक्षा में कुल 150 अंक होंगे, जिनमें से 100 अंक लागू विषयों पर होंगे और 50 अंक शिक्षण और अन्य क्षमताओं पर होंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा।

इस परीक्षा का पेपर 1 नौवीं और दसवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए है, जबकि पेपर 2 11वीं और 12वीं के शिक्षकों के लिए होगा। इस परीक्षा के लिए कई विषयों का पाठयक्रम जारी किया गया है, और आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस परीक्षा की तैयारी करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप परीक्षा पैटर्न और परीक्षा से संबंधित जानकारी को ध्यान से पढ़ें और नेगेटिव मार्किंग की अवधारणा को साफ़ समझें। इससे आप अपनी तैयारी को बेहतर तरीके से निर्देशित कर सकते हैं और सफलता प्राप्त करने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

By Anamika