टमाटर सुरक्षा के लिए दुकानदार ने रखे बाउंसर, कहा लूट और चोरी के भय से उठाया यह कदम

टमाटर सुरक्षा के लिए दुकानदार ने रखे बाउंसर, कहा लूट और चोरी के भय से उठाया यह कदम

टमाटर की महंगाई और सुरक्षा

बहुत से लोगों ने कभी-न कभी सोने-चांदी के दुकानों पर बाउंसर या गनर को खड़े होते देखा होगा। लेकिन अब बनारस में एक सब्जी दुकानदार ने अपनी दुकान पर दो बाउंसर लगा कर सब्जी बेचने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने यह कदम उठाया है ताकि टमाटर की महंगाई के खिलाफ आवाज उठाई जा सके।

टमाटर की बढ़ती कीमतें

आजकल टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। वाराणसी सहित देश के कई शहरों में टमाटर की कीमतें पेट्रोल के दाम से अधिक हो गई हैं। पहले हर किलो टमाटर 15 से 20 रुपये में मिलता था, लेकिन जुलाई के पहले ही दिन से यह महंगाई के आगे बढ़ता चला गया है। वाराणसी में टमाटर की कीमत 120 से 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। इसी के कारण नगवां क्षेत्र के एक सब्जी विक्रेता जो की सपा कार्यकर्ता है, ने इस तरह की प्रतिक्रिया दिखाने के लिए अपनी दुकान पर बाउंसर तैनात किया है। उन्होंने वहां पोस्टर भी लगाए हैं, जिनमें लिखा है, “पैसे पहले, फिर टमाटर लें। कृपया टमाटर को छूने से बचें।”

महंगाई और सुरक्षा की चिंता

यह दुकानदार ने बताया है कि टमाटर की कीमतें बहुत ज्यादा हो गई हैं। लोग महंगाई के चलते 100 और 50 ग्राम के हिसाब से टमाटर लेने लगे हैं। कई जगहों से सूचना आई है कि टमाटर के मामले में मारपीट भी हो रही है और कई जगहों पर चोरी की भी घटनाएं हो रही हैं। ऐसे में टमाटर के कारण विवाद पैदा हो गया है।

टमाटर की सुरक्षा के लिए उठाए कदम

इस विवाद से बचने के लिए और टमाटर की सुरक्षा के लिए उन्होंने दुकान पर दो बाउंसर तैनात किए हैं। जब सभी टमाटर बिक जाएंगे तो उन्हें ये बाउंसर छुट्टी मिलेगी।

दुकान के बाहर खड़े बाउंसर लोगों को रोककर उन्हें दुकान में प्रवेश नहीं करने देते हैं। यहां लोगों को यह समझाया जाता है कि उन्हें चाहिए जो चीज़ खरीदनी है, उसकी मांग करें। पैसे पहले दें और फिर टमाटर लें। इसीलिए इस दुकानदार को सपा कार्यकर्ता कहा जाता है। उन्हें टमाटर की महंगाई के खिलाफ आवाज उठाने का इरादा है। अब इस दुकान की चर्चा पूरे शहर में हो रही है।

By Vijay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *