Facebook : अगले महीने बंद होने वाला है फेसबुक का यह पॉपुलर एप, जानें कारण

Facebook : अगले महीने बंद होने वाला है फेसबुक का यह पॉपुलर एप, जानें कारण

फेसबुक का एप बंद हो रहा है: क्यों हो रहा है यह?

Facebook : मेटा ने साल 2016 में अपने मैसेजिंग एप लाइट को पेश किया था, जो एंड्रॉयड उपकरणों के लिए एक छोटे फॉर्मेट मैंसेजिंग एप्लिकेशन है। यह ऐसे डिवाइस पर चलता है जिनमें कम प्रोसेसिंग पॉवर है और कम स्पेस उपलब्ध है। लेकिन अब, इस पॉपुलर एप के बंद हो जाने के पीछे क्या कारण है?

SMS सुविधा का अंत

अगले महीने 28 सितंबर से उपयोगकर्ताओं को सेल्युलर नेटवर्क के माध्यम से एसएमएस मैसेंज प्राप्त करने और भेजने के लिए मैसेंजर का उपयोग नहीं कर सकेंगे। इसका मतलब है कि अब यूजर्स को अपने मोबाइल से एसएमएस भेजने के लिए अन्य ऐप्स का सहारा लेना होगा।

समर्थन और विरोध

इस निर्णय को लेकर समर्थन और विरोध दोनों हैं। कुछ उपयोगकर्ताएं समय-समय पर नए एप्लिकेशन्स का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, जबकि कुछ लोगों को इस बदलाव से परेशानी हो रही है।

नई डिज़ाइन की उम्मीद

मेटा ने इस समय के साथ मैसेंजर के नए डिज़ाइन की भी उम्मीद दिलाई है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को और अधिक व्यक्तिगत और सुरक्षित अनुभव मिलेगा।

निष्कर्ष करने का समय

मैसेंजर लाइट के साथ इस नए मार्ग में जाने का समय आ गया है, और उपयोगकर्ताओं को इस पर तैयार होना होगा। फेसबुक की ओर से यह बदलाव केवल मैसेंजर के उपयोगकर्ताओं के लिए है, और इसके बाद के दिनों में हम देख सकते हैं कि यह कैसे प्रभावित होता है।

इसके परंतु, यह बदलाव मैसेंजर के एक नए अध्याय की ओर प्रेरित कर सकता है, जो अधिक सुरक्षित और व्यक्तिगत है। उपयोगकर्ताओं को इस परिवर्तन का स्वागत करना होगा और समय के साथ हम देखेंगे कि यह कैसे उनके ऑनलाइन मैसेंजिंग अनुभव को बेहतर बनाता है।

By Er. Amit Patel

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *