आधी कीमत पर ही मिलेगा ट्रैक्टर

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री किसान ट्रैक्टर योजना शुरू की जो पूरी तरह से किसानों के लाभ के लिए है। इस योजना के तहत किसान रियायती दर पर ट्रैक्टर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो किसान योजना के तहत पात्र हैं, उन्हें सीधे उनके खाते में मौद्रिक लाभ मिलता है। इस सूत्र में, हम योजना, पात्रता मानदंड, आवेदन करने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, जाँच करने की प्रक्रिया आदि के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

"<yoastmark

इस योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के तहत किसी भी राज्य के किसानों को रियायती दर पर ट्रैक्टर के लिए आवेदन करने की अनुमति है। केंद्र सरकार वह है जिसने योजना शुरू की है, लेकिन राज्य सरकार वह होगी जो आवेदन एकत्र करेगी।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का उद्देश्य

वर्तमान में किसानों की स्थिति बहुत दयनीय है। किसान अपना काम करने के लिए मशीन और ट्रैक्टर जैसे आवश्यक उपकरण भी नहीं खरीद सकते। देश के नागरिकों की जरूरतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं; इसलिए किसानों को इसके लिए खुद को तैयार करने की जरूरत है। किसानों को आधुनिक खेती का विकल्प चुनने की जरूरत है जो उन्हें अपने संसाधनों को अनुकूलित करने और अधिक उत्पादन करने में मदद करे। इस रफ्तार से किसानों की हालत भी तेजी से बढ़ेगी।

किसानों को अधिक सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों अपने स्तर पर प्रयास कर रही हैं। इस प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के तहत सरकार ने किसानों को सब्सिडी देने का लक्ष्य रखा है। राज्य में उनकी नई खरीदारी पर 20-50% तक और अन्य जगहों पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। राज्य और केंद्र सरकार को एक साथ 50% तक सब्सिडी दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लाभ

इस योजना के तहत किसान कुछ लाभ उठा सकते हैं:

इस योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के तहत सब्सिडी 20 से 50 प्रतिशत तक होती है, और यह ट्रैक्टर खरीदते समय सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में दी जाती है। किसानों के पास उनका बैंक खाता होना चाहिए, क्योंकि लाभ सीधे उन्हें दिया जाता है। उनके पास एक आधार कार्ड भी होना चाहिए जो बैंक खाते से जुड़ा हो। खरीद के दौरान, किसानों को राज्य द्वारा अनुमोदित एक बार ट्रैक्टर खरीदने के लिए अपने स्वयं के पैसे का 50 प्रतिशत उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

कृषि योग्य भूमि का उपयोग करने वाले किसान के नाम किसान का लाभ 50 प्रतिशत होना चाहिए। अगर जमीन का नाम किसी और के नाम है तो किसान इस योजना (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। केंद्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा किसानों को 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है और किसानों को 50% तक का ऋण मिल सकता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के तहत पात्रता मानदंड

किसानों को लाभ प्राप्त करने के लिए, उन्हें निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

  • किसानों के पास कृषि भूमि होनी चाहिए
  • उनके आवेदन के पहले सात वर्षों के लिए, आवेदक राज्य या केंद्र सरकार से संबंधित किसी भी योजना का लाभार्थी नहीं होना चाहिए,
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची इस प्रकार है:

  • भूमि दस्तावेज
  • वोटर आईडी कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आवेदकों को उपरोक्त दस्तावेजों को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में पहुंचाना होगा। निकटतम जन सेवा केंद्र आवेदन एकत्र करता है। एक बार आवेदन (पीएम किसान ट्रैक्टर योजना) जमा हो जाने के बाद; आपको एक आवेदन पर्ची प्राप्त होगी जो आवेदक को अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने की अनुमति देगी। कुछ राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की भी अनुमति है।

यह भी पता है :- राजस्थान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2022: एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे, ऐसे करें आवेदन

पीपीएफ निवेश सीमा बढ़ी: पीपीएफ में निवेश की सीमा 3 लाख तक बढ़ाई जा सकती है, यहां देखें बढ़ी हुई सीमा

ओवरड्राफ्ट सुविधा: बैंकों की यह सुविधा बहुत उपयोगी है, जरूरत पड़ने पर पैसा आसानी से मिल जाता है।

LIC धन रेखा योजना: सिक्योरिटी के साथ रिटर्न भी ज्यादा, मिलेगा दोगुना फायदा, जानिए डिटेल्स

हल्दी की खेती व्यवसाय योजना: 2 लाख का निवेश कर शुरू करें कारोबार, कमाएंगे 14 लाख, जानिए कैसे करें

अचार बिजनेस प्लान : सिर्फ 10000 में पैसा लगाएं और अचार के कारोबार में 30000 प्रति माह कमाएं

व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

Share
Share