Travel Tips : दिवाली और छठ में जाना है घर तो तत्काल कराएं टिकट, लगभग नवम्बर तक फुल हो चुकी है टिकटें

Travel Tips : दिवाली और छठ में जाना है घर तो तत्काल कराएं टिकट, लगभग नवम्बर तक फुल हो चुकी है टिकटें

दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए टिकट बुक करने की टिप्स

Travel Tips : अगर आप भी दिवाली या छठ के अवसर पर ट्रेन से अपने घर जाने की योजना बना रहे हैं, तो निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं ताकि आप बिना किसी परेशानी के टिकट बुक कर सकें।

1. पहले से टिकट बुक करें

ट्रेनों के दिवाली और छठ के समय में बहुत भीड़ होती है, और इस कारण से टिकट पाना कठिन हो सकता है। इसलिए, आपको अपनी यात्रा की तारीख से कुछ महीने पहले ही टिकट बुक करने की चेष्टा करनी चाहिए। आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का उपयोग करके आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

2. स्पेशल ट्रेनों का लाभ उठाएं

भारतीय रेलवे त्योहारों के मौके पर स्पेशल ट्रेनें चलाती है, जिनका उपयोग यात्रियों की सुविधा के लिए किया जाता है। यदि आपके लिए नौकरी के कारण घर जाना अत्यंत आवश्यक है और आप अपनी टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं, तो इन स्पेशल ट्रेनों में सफर करके आप अपने परिवार के पास पहुंच सकते हैं।

3. टैट्कल टिकट खरीदें

यदि आपको दिवाली और छठ के टिकट बुक करने में समस्या हो रही है और आपको टैट्कल टिकट मिल जाता है, तो आप उसका उपयोग कर सकते हैं। टैट्कल टिकट एक बिना सीट का टिकट होता है, लेकिन यह आपको अपने गंतव्य तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

4. अलर्ट रहें

ट्रेन की उपलब्धता बदल सकती है, इसलिए टिकट बुक करते समय आपको अलर्ट रहना आवश्यक है। टिकट बुकिंग के लिए कोई भी स्पेशल योजना या अधिसूचना होने पर आप इसका उपयोग करके टिकट बुक कर सकते हैं।

5. तत्काल टिकट बुक करें

यदि आप पहले से टिकट बुक नहीं कर पा रहे हैं और आपको बहुत जल्दी घर जाना है, तो आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। यह टिकट सीमित संख्या में उपलब्ध होता है, लेकिन इसका उपयोग आपको तुरंत टिकट प्राप्त करने में मदद करेगा।

By Vijay Srivastava