Uidai Aadhar Card Update : क्या आप आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर बदल चाहते हैं तो केवल 24 से 48 घंटा में कर सकते हैं अपडेट

Uidai Aadhar Card Update : क्या आप आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर बदल चाहते हैं तो केवल 24 से 48 घंटा में कर सकते हैं अपडेट

Uidai Aadhar Card Update :: आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, पता, और मोबाइल नंबर बदलना आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है। यह आर्टिकल आपको बताएगा कि कैसे आप आसानी से अपने आधार कार्ड की इन जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करने का महत्व

आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज है जो बैंक खाता खुलवाने, लोन लेने, इंश्योरेंस, और अन्य बैंकिंग सेवाओं के लिए उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही, सरकारी और गैर-सरकारी कामों में भी आधार कार्ड का उपयोग होता है। इसलिए, अपने आधार कार्ड को सदैव अपडेट रखना अत्यंत आवश्यक है।

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें

आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपके पास निम्नलिखित दो तरीके हैं:

1. कॉमन सर्विस सेंटर या पोस्ट ऑफिस का उपयोग करें

  • नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर, बैंक, या पोस्ट ऑफिस में जाएं। आधार सेंटर खोजने के लिए आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं।
  • अपने आधार कार्ड और अपडेट करने के लिए जरूरी दस्तावेज जैसे निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र इत्यादि ले जाएं। इसके साथ ही आधार कार्ड में जुड़े व्यक्ति को भी साथ ले जाएं।
  • आपको आधार रजिस्ट्रार द्वारा फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के माध्यम से आधार कार्ड में अपडेट करने का विकल्प दिया जाएगा।
  • फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपके आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारी अपडेट हो जाएगी। इस प्रक्रिया का समय आम तौर पर 24 से 48 घंटे तक का होता है।

2. आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर पर जाएं

  • आप अपने नजदीकी आधार कार्ड इनरोलमेंट सेंटर पर भी जा सकते हैं।
  • वहां जाकर आधार रजिस्ट्रार के माध्यम से आप आधार कार्ड को अपडेट करने का अनुरोध कर सकते हैं।
  • आप आसानी से अपने आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के द्वारा आधार रजिस्ट्रार के द्वारा जानकारी अपडेट करवा सकते हैं।

आधार कार्ड अपडेट करवाने की यह प्रक्रिया सरल और तेज़ है जो आपको अपने आधार कार्ड में बदलाव लाने में मदद करेगी। इसे अपडेट करवाने से आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिलने में आसानी होगी और आपकी व्यक्तिगत जानकारी भी सुरक्षित रहेगी।

नोट: आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की अपडेट के लिए शुल्क देना हो सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के द्वारा मोबाइल नंबर अपडेट या अन्य जानकारियों को अपडेट करने के लिए शुल्क ₹50 से ₹100 तक हो सकता है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने सीखा कि आधार कार्ड में नाम, पता, और मोबाइल नंबर अपडेट करने की प्रक्रिया कैसे आसानी से पूरी की जा सकती है। आपको बस ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना होगा और अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करवाने में सफलता मिलेगी।

By Vijay Srivastava