Breaking News

UP Anganwadi Recruitment 2021 : मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के लिए आवेदन, 53000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की होनी है भर्ती

मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के लिए आवेदन,  53000 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की होनी है भर्ती

करियर डेस्क
-5वीं व 10वीं पास 6 जून तक करें आवेदन
-अभी कई जिलों में होनी है भर्ती

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनबाड़ियों में निकाली गई 53000 भर्तियों में अब इस जिला में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 जून 2021 है। इस भर्ती से आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पदों को भरा जाएगा।
गौरतलब है कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार ने समन्वित बाल विकास परियोजना कार्यक्रम के अन्तर्गत प्रदेश के सभी जिलों के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका के पदों पर मानदेय पर संविदा आधारित नियुक्ति हेतु विज्ञापन पहले ही जारी कर दिया है लेकिन पहले कुछ जिलों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गये थे। अब अन्य कई जिलों में विभाग द्वारा यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 के लिए योग्य महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। मालूम हो कि इस यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 की प्रक्रिया करीब 10 साल बाद होने जा रही है। इस उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए उत्तर प्रदेश में रहने वाली केवल महिला अभ्यर्थी ही आवेदन के पात्र होंगे। यह उन उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका होगा जो उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी वेकैंसी 2021 का लम्बे समय से इंतजार कर रहे है। नवीनतम अपडेट 17 मई 2021 से उत्तर प्रदेश आईसीडीएस ने यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।
इस यूपी आंगनवाड़ी रिक्रेमेंट 2021 से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे जिले-वार रिक्तियों की संख्या, शैक्षिक अर्हता, चयन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, आवेदन का तरीका इत्यादि के बारें में हम आपको विस्तार से बताते हैं जिससे आपको कठिनाई का सामना न करना पडे।


UP Anganwadi Recruitment 2021 के लिए योग्यता

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 में आवेदन के लिए कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल (10वीं) व सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।


UP Anganwadi Recruitment 2021 के लिए आयु

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 में आवेदन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष है।


UP Anganwadi Recruitment 2021 में आवेदन के लिए चयन प्रक्रिया

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021 में चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।


UP Anganwadi Recruitment 2021 के लिए आवेदन कैसे करें

-इच्छुक उम्मीदवार विभागीय वेबसाइट http://balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी(यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।
  • पंजीकरण के भाग-1 में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण अंकित करेगी। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा। उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न की जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को करकरार रखा जान चाहिए।
  • पंजीकरण के भाग- 2 में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।
  • पंजीकरण के भाग-3 में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए। फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।
    पंजीकरण के भाग- 4 में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है। आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखनेध्परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।
  • आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।
    अब आइए हम आपको एक लिंक देते है जिससे कि आप यह जान सकेंगे कि आपके जिले में अभी भर्ती शुरू हुई है कि नहीं। इस पर क्लीक करें। इससे आप बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के साइट पर चले जायेंगे। जिसमें आप पहले अपने जिले को सेलेक्ट करेंगे। सेलेक्ट करते ही अगर आपका जिला आ जाता है तो आप ब्लाक, ग्राम व अन्य जानकारी को सेलेक्ट करें। उसके बाद आप अन्त में सभी जानकारी भरने के बाद पद पर सेलेक्ट करेंगे। जिससे आपके ग्राम सभा में जितने पोस्ट होंगे उसके बारें में विस्तार से जानकारी आपको मिल जायेगी। यदि आप नहीं समझ पा रहे हैं तो आप कमेन्ट बाक्स में या मेल आई डी 24timestoday@gmail.com या वाटसएप् 8090440834 पर अपना नाम, मोबाइल नम्बर व जिला लिख कर भेजें। हम आपको बतायेंगे कि आपके जिले का क्या अपडेट हैं।
  • नोंट: इस समय की बात की जाये तो कुशीनगर में आगनवाडी में भर्ती हो रही है जिसमें आवेदन की अन्तिम तिथि 7 जून 2021 है।
    UP Anganwadi Recruitment 2021 महत्वपूर्ण जानकारी:
    आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’
Share

Related posts

Share