UP Govt. Jobs : बंपर नौकरियां, 12 वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन

 UP Govt. Jobs
UP Govt. Jobs

कैरियर डेस्क
अगर आप यूपी के निवासी है तो आपके लिए बेहतर जाबॅ के अवसर मिलने वाले हैं। वह भी आप केवल 12वीं पास है तो भी इसमें अप्लाई कर सकते हैं। हॉ इसके साथ ही आपको कम्पूटर का अच्छा ज्ञान होने के साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टाइपिंग करना आना चाहिए। मालूम हो कि 18 मंडलों से 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में वैकेंसी यानि रिक्त पदों की सूचना अब शासन को भेज दी गयी है। नोटिस के अनुसार उत्तर प्रदेश के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में 1621 क्लर्क के पद रिक्त हैं।
आइए जानते है कि इस रिक्त पदों से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी क्या है :


विभाग :


शिक्षा विभाग


रिक्तियों की संख्या :


यूपी के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में कुल 1621 क्लर्क के पद रिक्त हैं। इस सन्दर्भ में यूपी के शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के 15 मंडलों में रिक्त पदों की रिपोर्ट यूपी शासन को भेज दी हैं। जिसके तहत विभिन्न जिलों के स्कूल अपने स्तर से विज्ञापन निकाल रहे हैं।


आयु :


उम्मीदवार कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।


पात्रता :


-उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है
-अंग्रेजी टाइपिंग में जहां 30 शब्द प्रति मिनट या वहीं हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की होनी चाहिए।
.UPSSSC PET
में उम्मीदवार को कम से कम 50 फीसदी नंबर होना अनिवार्य है।
-इसके अलावा DOEACC/NIELIT में से कोई सीसीसी का प्रमाणपत्र।
-उम्मीदवार 10वीं या 12वीं कक्षा में कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री/डिप्लोमा या पीजीडीसीए / बीसीए / एमसीए / स्नातक / कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक या बीए/बीएससी/एमएससी/एमबीए में कंप्यूटर कोर्स होना चाहिए।


आवेदन फ़ीस :


आवेदन फीस : 750 रूपये जनरल व ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए जबकि वहीं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये व एससी व एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 500 रुपये की आवेदन फीस जमा करनी होगी।


मेरिट का क्या होगा क्राइटेरियॉ :


उक्त पदों की संख्या को देखते हुए उम्मीदवारों के प्राप्त पीईटी के नंबरों के आधार पर मेरिट बनायी जायेगी और इसमें एक पद के सापेक्ष 10 अभ्यर्थी टाइपिंग टेस्ट में शामिल हो सकते हैं। तत्पश्चात टाइपिंग पास करने वालों में से एक पद के सापेक्ष तीन उम्मीदवार को साक्षात्कार के लिए बुलाया जायेगा। पीईटी का 80 प्रतिशत और इंटरव्यू के 20 प्रतिशत नंबरों के आधार पर उम्मीदवारों के सेलेक्शन की लिस्ट बनाई जाएगी। कालेज प्रबंधक की अध्यक्षता में ही गठित पांच सदस्यीय चयन समिति उम्मीदवार का फिर इंटरव्यू लेगी।

Share
Share