UP Scholarship Updete : सरकार ने यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन का तरीका बदला, ठीक से देखें नहीं तो रूक सकती है छात्रवृत्ति!

UP Scholarship Updete : सरकार ने यूपी स्कॉलरशिप के आवेदन का तरीका बदला, ठीक से देखें नहीं तो रूक सकती है छात्रवृत्ति!

UP Scholarship Updete : ऑनलाइन आवेदन में नए बदलाव

यूपी स्कॉलरशिप न्यूज़: अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए एक जरूरी समाचार है। आवेदन करते समय ध्यान देने योग्य हैं नए नियम। कक्षा 9, 10, 11, 12 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने के तरीके में हुआ बदलाव। जानिए पूरी जानकारी यहां।

UP Scholarship Updete : उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के गरीब छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। इस वर्ग में जो छात्र या छात्रा पहली बार शैक्षिक क्षेत्र में आवेदन कर रहे हैं, उन्हें इस बार अधिक सतर्कता बरतनी होगी। उनके आधार कार्ड में किसी भी तरह की गड़बड़ी को सुधारने की जरूरत होगी। यदि ऐसा नहीं हुआ तो उनकी छात्रवृत्ति को रद्द कर दिया जा सकता है।

दरअसल, समाज कल्याण विभाग ने कक्षा 9, 10, 11, 12, स्नातक और स्नातकोत्तर कई और पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग संशोधित छात्रवृत्ति नियमावली तैयार की है। इन नियमावली को लागू करने पर ऑनलाइन आवेदन का प्रारूप भी बदल दिया गया है। अब आवेदक को अपना आधार सबसे पहले दर्ज करवाना होगा।

बता दें कि आधार अथान्टिकेशन होते ही आवेदक का नाम, पता, फ़ोटो और अन्य आवेदकों के संपूर्ण डेटा को नए प्रारूप में स्वचालित रूप से भर दिया जाएगा, जिससे उन्हें आवेदन करने में आसानी होगी। लेकिन अगर आधार कार्ड में कोई त्रुटि पाई जाती है तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जा सकता है। इसलिए सभी छात्र-छात्राएं पहले से ही अपने पूरे डेटा को सत्यापित कर लें।

क्या हुआ है बदलाव :

  • समाज कल्याण का छात्रवृत्ति पोर्टल अब साल भर खुला रहेगा।
  • परिणाम देरी से आने पर भी छात्र आवेदन से वंचित नहीं होंगे।
  • छात्र-छात्राओं को अपनी छात्रवृत्ति और फ़ीस के बैंक खाते में लंबा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा।
  • कक्षा 9 और 10 के छात्र-छात्राएं अगस्त और सितंबर में आवेदन करें तो उनकी छात्रवृत्ति नवंबर तक उनके अकाउंट में पहुंच जाएगी।
  • कक्षा 11 और 12 के छात्र-छात्राएं को छात्रवृत्ति जनवरी-फरवरी तक उनके अकाउंट में दी जाएगी।

इन बदलावों के साथ, यूपी स्कॉलरशिप अब छात्रों को और सुविधाजनक बनाने का प्रयास कर रहा है। छात्र-छात्राओं को आवेदन करने के लिए अधिक समय और तत्परता मिलेगी ताकि वे अपने शैक्षिक सपनों को पूरा कर सकें। इससे उन्हें अधिक योग्यता प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उनके भविष्य के लिए एक स्थिर आधार मिलेगा।

By Vijay Srivastava