UP weather : प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

UP weather : प्रदेश के 40 से अधिक जिलों में भारी बरसात का अलर्ट, वज्रपात की भी आशंका

UP weather : देश के कई राज्यों में इन दिनों भारी वर्षा व बाढ से स्थिति नाजुक है। वहीं अब यूपी में मौसम वैज्ञानिकों ने भारी बारिस की चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल रहा है। यहां के मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के 40 से अधिक जिलों में अत्यधिक वर्षा के संकेत हैं। इसलिए इन इलाकों में ध्यान देने योग्य स्थानों पर रहने वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए। यह अलर्ट का समय है जब वज्रपात की भी आशंका है। इसलिए आपको जागरूक रहने और आवश्यक सुरक्षा के उपाय अपनाने की सलाह दी जाती है।

मौसम के हालात: यूपी में बारिश और विक्षोभ की उम्मीद

मानसूनी वर्षा की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में प्रगट हो रही है। यहां के मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही, दबाव कम हो रहा है, जिसके कारण यहां के मौसम में प्रचंड वर्षा के आसार हैं। बुधवार की सुबह तक लखनऊ में 13.2 मिमी बारिश हुई है। आसपास के इलाकों में भी वर्षा के संकेत देखे जा रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, आगे बढ़ते हुए विक्षोभ के साथ उत्तर भारत के इलाकों में और भी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत, और आसपास के इलाकों में भारी वर्षा के आसार बताए हैं।

येलो अलर्ट: अत्यधिक वर्षा की चेतावनी

इन जिलों में जहां पर्याप्त वर्षा के आसार हैं, वहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, महाराजगंज, कुशीनगर, गोंडा, बलरामपुर, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, अयोध्या, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, शहजहांपुर, संभल, और बदायूं जैसे इलाकों में भारी बरसात की संभावना है। इसलिए लोगों को आवश्यक सतर्कता बरतनी चाहिए और बचाव के उपाय अपनाने चाहिए।

राजधानी लखनऊ में बारिश की रिकॉर्ड

यूपी की राजधानी लखनऊ में सुबह जमकर बारिश हुई। कई इलाकों में जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। हालांकि जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा, बादल धीरे-धीरे छटते गए। राजधानी में दिन भर में केवल 4 मिमी बारिश हुई है। इसके विपरीत आसपास के इलाकों में बाराबंकी, बहराइच, और गोंडा जैसे इलाकों में भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। बारिश के कारण यहां के मौसम में थोड़ा-थोड़ा ठहराव हो रहा है, जिसके कारण लोग परेशान हो रहे हैं। बुधवार की आद्रता 92 फीसदी रही है।

यूपी में मौसम की स्थिति बदल रही है और वर्षा के आसार हैं। लोगों को इन सैलानियों का ध्यान रखना चाहिए और सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

By Vijay Srivastava