UPI Transactions Limit : अब घंटे के हिसाब Paytm पर यूपीआई पेमेंट सीमा हुई तय, GPay, PhonePay ने भी बदला अपना लिमिट

UPI Transactions Limit
UPI Transactions Limit

टेक न्यूज
UPI Transactions Limit : आज देश में बहुत तेजी से डिजिटल पेंमेट का प्रचलन बढा है। सब्जी लेने, चाय पीने से लेकर बडे-बडे पेमेंट आज ऑनलाइन हो रही है।आज अधिकतर लोग UPI Payment System का प्रयोग कर रहा है। वैसे इससे जहां कैश रखने का जोखिम खत्म हुआ वहीं घर बैठे-बैठे ऑनलाइन लेन-देन आसान हुआ हे।आजकल देश में आधा दर्जन यूपीआई ऐप हैं जो आजकल यूपीआई, पेटीएम, गुगल पे प्लेट फार्म से प्रतिदिन करोडों का लेन-देन कर रहे है।
वैसे कई यूपीआई ऐप ऐसे हैं जो दैनिक लिमिट के हिसाब से ट्रांजैक्शन की सुविधा देते लगे हैं। हर यूपीआई ऐप अलग-अलग लिमिट है। आइए जानते PhonePe , Paytm और GPay जैसी अलग-अलग यूपीआई ऐप पर ट्रांजैक्शन की लिमिट (UPI Transaction Limit) क्या है ?


UPI Payment System (यूपीआई पेमेंट) पर लिमिट राशि-

Digital Currency : डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल कैसे होगा, क्या हैं फायेदें, किन शहरों में हो रहा है लांच, क्या लगेगा टैक्स और मिलेगा ब्याज
यूपीआई पेमेंट सिस्टम (UPI Payment System) का सीधा अर्थ यह होता है कि बैंक 2 बैंक (Bank 2 Bank) रियल टाइम मनी ट्रांसफर. National Payment Corporation of India (नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) (NPCI) की गाइडलाइंस के अनुसार, यूपीआई (UPI) से प्रत्येक दिन 1 लाख रुपये का लेन-देन किया जा सकता है। जबकि वही कुछ छोटे बैंक ने इसकी लिमिट 25,000 रुपये तक तय ही कर रखी है।


Paytm पर है घंटे के हिसाब से लेनदेन-

Bharat Jodo Yatra : कांग्रेसी नेता अजय राय 11 दिसंबर से शुरू करेंगे भारत जोड़ो यात्रा, 12 जिलों का करेंगे भ्रमण
UPI payment(यूपीआई पेमेंट) के लिए पेटीएम ऐप (Paytm) ऐप पर यूपीआई पेमेंट की प्रतिदिन लेनदेन सीमा (UPI Daily Transfer Limit) 1 लाख रुपये तक है। वैसे कोइ भी अपने इस एप का अधिकतम 20 UPI लेनदेन कर सकता हैं। वैसे एक बात आपको और जानने जरूरी है की Paytm पर यूपीआई पेमेंट की लिमिट घंटे के हिसाब से अलग-अलग है। Paytm से आप 1 घंटे में 20,000 रुपये से ज्यादा ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं, वहीं आप Paytm से एक घंटे में अधिकतम 5 UPI transactions इस ऐप की मदद से कर सकते हैं।

See also  3 Best online money making websites from which you can earn millions.


PhonePe, GPay पर लिमिट-

अगर फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (GPay) ऐप्स की बात की जाए तो फोनपे (PhonePe) और गूगल पे (GPay) ऐप्स से यूपीआई ट्रांसफर और किसी को भी आप अधिकतम प्रतिदिन ट्रांसफर लिमिट 1 लाख रुपये कर सकते है।
जबकि वहीं GPay अपने एप से एक दिन में 10 ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है। PhonePe पर ये limit Bank के हिसाब से 10 या 20 तक है। इन दोनों ही ऐप पर घंटे के हिसाब से कोई limit तय अभी नहीं है।

Share
Share