Breaking News

UPTET 2020 की परीक्षा भी कोरोना महामारी के कारण स्थगित

UPTET 2020  की परीक्षा भी कोरोना महामारी के कारण स्थगित

विजय श्रीवास्तव
-आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होनी थी
-उत्तर प्रदेश में करीब 20 लाख छात्रों को था यूपी टीईटी का इंतजार

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते जहां आम जन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है वहीं दूसरी ओर बेरोजगारी की मार झेल रहे लाखों की संख्या में लोंगो पर देखा जा रहा है। एक तो वैसे ही कम वैकेंसी आ रही थी अब उसमें भी जिनका निकलना तय था, उन्हें भी स्थगित कर दिया जा रहा है। अब जहां उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (न्च्ज्म्ज्) 2020 का लाखों अभ्यर्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उनको भारी झटका लगा है। यूपी टीईटी का परीक्षा कार्यक्रम कोरोना महामारी के कारण अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।


यूपी टीईटी का आज ही जारी होना था विज्ञापन


यूपी टीईटी के लिए आज विज्ञापन जारी होना था और टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 मई से शुरू होने वाली थी। लेकिन परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने कोरोना महामारी के कारण विज्ञापन जारी करने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया था.पूर्व में जारी कार्यक्रम के अनुसार यूपी टीईटी की परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी।

र बैठे मंगाने के लिए क्लीक करें:-


यूपी टीईटी में 20 लाख से अधिक छात्रों के भाग लेने की उम्मीद


गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष टीईटी का आयोजन नहीं हो सका था। जबकि इसके पहले टीईटी-2019 में 16 लाख और 2018 में 18 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि टीईटी-2020 में 20 से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं।

घर बैठे मंगाने के लिए क्लीक करें:-


इस साल टीईटी में हुए कई बदलाव


ः इसमें से एक है जिले के चुनाव का विकल्प
ः उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संबंध में ज्म्ज् के मार्गदर्शी सिद्धांतों में संशोधन
ः इस बार विश्वविद्यालयों को भी परीक्षा केंद्र बनाया जा सकता है जबकि पहले महाविद्यायलों को ही बनाया जा सकता था
अगर आप इन यूपी टीईटी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको तैयारी के लिए और समय मिल गया हैं। हमारें सहयोगी rishabheacademy.in की बेवसाइट पर जाकर भी आप अपनी तैयारी को धार दे सकते हैं। इसके लिए अगर आप यूपीटीईटी पेपर-1 के लिए तैयारी कर रहे हैं तो क्लीक कर बेहतर तैयारी कर सकते हैं और अगर आप यूपीटीईटी पेपर-2 के लिए तैयारी कर रहे हैं तो क्लीक करें बेहतर तैयारी कर सकते हैं। यहां आपको अनलिमिटेड माॅकटेस्ट के साथ पूरा सलेबस भी दी गयी है। एप के माध्यम से भी आप घर बैठे माॅकटेस्ट व सलेबस से अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकते हैं। इसके लिए इस साइट पर आने वाले प्रतियोगी परिक्षाओं के बारें में जानकारी के साथ, एडमिट कार्ड निकालने, फार्म भरने, रिजल्ट देखने के साथ करेंट जीके भी देखने को मिलते हैं। कर्मचारी चयन आयोग की तैयारी के लिए आप सीधे क्लीक कर माॅकटेस्ट दे सकते हेैं। इस साइट की खास बात यह है कि माॅकटेस्ट के बाद आपके रिजल्ट को 7 तरीके से परखा जाता है कि आपने कहंा गल्ती की है, किस प्रश्न में आपने अधिक समय लिया है, किस पार्ट ने आपने कम समय दिया आदि के साथ गलत किए प्रश्नों के उत्तर भी दिए गये हैं। जो आपकी तैयारी को और बेहतर कर सकते हैं।

घर बैठे मंगाने के लिए क्लीक करें:-

Share

Related posts

Share