Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2023 : उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, UPSDM रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन

Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2023 : उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, UPSDM रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन

Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2023 :उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है, जिसका उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल बनाना है। इस योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवकों और युवतियों को प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे बेहतर रोज़गार के अवसर प्राप्त कर सकें। आइए, हम आपको बताते हैं कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (UPSDM) 2023

इस योजना के अंतर्गत, मोटर वाहन, फैशन डिज़ाइनिंग, और अन्य कई क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। UPSDM 2023 के तहत, राज्य के युवकों और युवतियों के लिए 34 क्षेत्रों के 283 पाठ्यक्रमों का समावेश है, जैसे कि मोटर वाहन, फैशन डिज़ाइनिंग, और अन्य। यूपी के युवक और युवतियाँ अपनी पसंद के अनुसार किसी भी विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। राज्य सरकार ने 2022 तक 50 करोड़ युवकों और युवतियों को इस योजना के माध्यम से उचित प्रशिक्षण देने का लक्ष्य बनाया है। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन को उत्तर प्रदेश कौशल विकास योजना भी कहा जाता है।

यूपी मिशन रोजगार

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन UPSDM 2023 आवेदन पत्र

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले युवकों और युवतियों की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी हैं, वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम उच्च स्तरीय निजी प्रशिक्षण संस्थानों और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। राज्य के युवक और युवतियाँ इस UPSDM 2023 के तहत निशुल्क पंजीकरण करवा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2023 का उद्देश्य

जैसे कि आप जानते हैं कि बहुत से ऐसे युवा हैं जो शिक्षित हैं, मगर उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है, जिसकी वजह से शिक्षित युवा बेरोजगार बैठे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए राज्य सरकार ने इस उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2023 को आरंभ किया है, जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्राप्त कराने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिसकी सहायता से युवाओं को आसानी से किसी भी कंपनी में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के ज़रिये राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का मिशन है।

UP रोजगार मेला

यूपी कौशल विकास योजना 2023 के मुख्य विशेषताएं

इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवकों और युवतियों को प्रशिक्षण के लिए अपनी इच्छानुसार पाठ्यक्रम चुनने का मौका दिया जाएगा। Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2023 के तहत 34 क्षेत्रों के 283 पाठ्यक्रमों जैसे मोटर वाहन, फैशन डिज़ाइनिंग, और अन्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी पाठ्यक्रमों में अंग्रेज़ी और कंप्यूटर की जानकारी भी दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों के द्वारा सफलता प्राप्त करने वाले युवकों और युवतियों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए
  • आवेदन करने वाले आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष ही होनी चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • शैक्षित प्रमाण पत्र
  • आवेदक बीपीएल कार्ड धारक हो तो उसका बीपीएल राशन कार्ड
  • निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्या
  • बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण संख्या
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2023 में आवेदन कैसे करें?

यूपी के इच्छुक लाभार्थी Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission 2023 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो वे निम्नलिखित तरीके का पालन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं:

  1. सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://upsdm.gov.in/Home/Index पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  2. इस होम पेज पर आपको “Candidate Registration” का ऑप्शन दिखाई देगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने “Application Form” खुलेगा।
  3. इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, पता, आदि भरनी होंगी।
  4. सभी जानकारी भरने के बाद, एक बार आवेदन फॉर्म को जांच लें और फिर “Submit” के बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके पश्चात्, आपको अपने आधार कार्ड और फोटो को अपलोड करना होगा। सफल पंजीकरण के बाद, आपको पासवर्ड प्राप्त होगा, जिसकी सहायता से आपको लॉगिन करना होगा। लॉगिन होने के बाद, आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए युवाओं को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जो कि उनके करियर को मदद करेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनाएगा।

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2023 एक महत्वपूर्ण पहल है जो राज्य के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। इसके माध्यम से उन्हें उच्च स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त होगा, जिससे उनके पैसे बचेंगे और वे अपने परिवार का सामाजिक और आर्थिक सहारा बन सकेंगे। इस योजना के तहत उन्हें अपनी पसंद के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका मिलेगा और उनके करियर को सार्थक बनाने के लिए मदद मिलेगी। इसके साथ ही, यह योजना उत्तर प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें बेहतर जीवन के लिए सहायक होगा।

By Kartike Srivastava