Vande Bharat : अब मात्र 6 घंटे में बनारस से पहुंच जायेंगे हावड़ा, जानिए इस नए वन्दे भारत के चलने की तारीख और पूरे रूट के बारें में

Vande Bharat : अब मात्र 6 घंटे में बनारस से पहुंच जायेंगे हावड़ा, जानिए इस नए वन्दे भारत के चलने की तारीख और पूरे रूट के बारें में

भारत के शानदार रेलवे का नया कदम – वंदे भारत ट्रेन!

Vande Bharat : जी हां, यह खबर सच्ची है कि हम भारत की सबसे तेज़ चलने वाली हाई स्पीड ट्रेन, वंदे भारत के बारे में बात कर रहे हैं। इस समय पूरे देश में एक के बाद एक कई नए वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है। इसी सिलसिले में वाराणसी से गया होकर हावड़ा तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को तैयार किया गया है। इसके चलने की तारीख और पूरे रूट के बारे में जानें।

वाराणसी से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन

पिछले कुछ दिनों में देश को एक साथ पाँच नए वंदे भारत ट्रेनों की सौगात मिली थी, जिनमें भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर, रांची-पटना, धारवाड़-बेंगलुरु और गोवा-मुंबई शामिल थीं। अब रेलवे एक बार फिर से वाराणसी से हावड़ा तक के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने जा रही है। यह ट्रेन वाराणसी से मुगलसराय और धनबाद तक विस्तारित की जाएगी।

नए वंदे भारत के चलने की तारीख

भारत के लिए नया अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी वाली वंदे भारत ट्रेन देश के विकास को गति दे रही है। वर्तमान में, वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से हावड़ा तक चलाई जाने की तैयारियों को तेज़ी से पूरा किया जा रहा है। हालांकि, इस ट्रेन के परिचालन की तारीख अभी तक घोषित नहीं की गई है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया है कि इसे अक्तूबर महीने तक शुरू किया जा सकता है। जब यह ट्रेन शुरू होगी, तो धनबाद और बिहार के गया जिले के लोगों को इससे काफ़ी लाभ होगा।

Vande Bharat : उत्तर प्रदेश को मिलने जा रही है एक और सौगात

वंदे भारत ट्रेनों के उत्तर प्रदेश को भी एक और ख़ुशख़बरी मिल रही है। गोरखपुर-लखनऊ के बाद अब यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के एक और शहर को जोड़ने वाली है। जानें इस नए वंदे भारत की विस्तृत जानकारी।

Vande Bharat का पूरा रूट

रेलवे के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, वाराणसी से हावड़ा तक चलने वाले नए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को गया से हावड़ा रेल रूट पर परिचालित करने की योजना बन रही है। इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा पूर्वी रेल और पूर्वी मध्य रेलवे के अधिकारियों को बहुत सारे निर्देश दिए गए हैं। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि इस ट्रेन के परिचालन की अनुमति उन्हें रेल मंत्रालय द्वारा दे दी गई है और अब इस ट्रेन को गया से हावड़ा, आसनसोल और धनबाद वाले रूट पर चलाया जाएगा। रेल मंत्रालय ने इस ट्रेन के चलने की अनुमति दी है और जल्द ही इसे पूर्णत: संचालित किया जाएगा।

फुल स्पीड पर परिचालित ट्रेन

Vande Bharat ट्रेन एक अत्याधुनिक ट्रेन है, जिसकी गति 160 किमी प्रति घंटा होती है। इसके लिए हावड़ा-नई दिल्ली मार्ग का विकास किया जा रहा है और इसके पूरा होने की उम्मीद जल्द ही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यदि इस काम को कुछ महीनों के भीतर पूरा कर लिया जाए, तो वाराणसी और हावड़ा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की गति 150 किमी प्रति घंटे या उससे अधिक हो सकती है।

यह रेलवे के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो विकास की राह पर अग्रसर है। वंदे भारत ट्रेन के साथ रेलवे ने देश के लोगों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने का वादा किया है। जब यह ट्रेन शुरू होगी, तो यात्री और रेलवे दोनों को एक नई उमंग मिलेगी, जो भारतीय रेलवे को एक नया मुकाम देगी।

By Vijay Srivastava