Varanasi News : अब सभी सरकारी अस्पताल में होगी फ्री ईसीजी

वाराणसी। अब जिले के सभी सरकारी अस्पताल में फ्री ईसीजी जांच होगी। वैसे अभी तक मंडलीय चिकित्सालय कबीर चौरा और दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल पांडेयपुर की ओपीडी में 50 रुपये शुल्क के रूप में लिए जाते हैं। अब यह यह निःशुल्क होगा। वाराणसी में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए जिले के सीएमओ डा. संदीप चौधरी इस सन्दर्भ में प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहे हेैं।


हृदय रोग में सबसे महत्वपूर्ण जांच है ईसीजी


हृदय रोग के रोगियों के लिए ईसीजी एक सरल जांच हैं। जो एक उपकरण के द्धारा किया जाता है। इससे यदि सीने में दर्द या दिल की तेज धड़कन जैसे लक्षण मिलने पर डाक्टर ईसीजी की सिफारिश करते है। यदि इसमें जांच के बाद कुछ आता है तो उसके बाद हृदय रोग संबंधित इलाज डाक्टर शुरू करते हैं। अभी तक सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी में मरीजों की फ्री ईसीजी की सुविधा दी जा रही थी लेकिन अब ओपीडी में भी निःशुल्क सुविधा का लाभ आम लोगों को मिल सकेगा।


गौरतलब है कि प्राइवेट अस्पताल में इसके लिए डॉक्टर 300 से 400 रुपये लेते हैं। जहां तक मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा और पं. दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल पांडेयपुर की बात की जाए तो अमनून 300 से 400 मरीज ईसीजी टेस्ट कराने आते हेैंं। जिससे लोंगो को जहां प्राइवेट में कराने में आर्थिक परेशानी होती हैं वहीं सरकारी अस्पताल में भी कराने के लिए पहले पैसा जमा करने के लिए लाइन लगाइए फिर जांच कराने के लिए लाइन लगाना पडता था। अब उन्हें इससे मुक्ति मिल सकेगी।