वाराणसी : प्रो. कविता शाह बनीं सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी की कुलपति

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) की पर्यावरण वैज्ञानिक प्रो. कविता शाह को कपिलवस्तु स्थित सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी की कुलपति नियुक्त किया गया है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने प्रो. शाह को अगले तीन वर्षों के लिए इस पद पर नियुक्त किया है।

शिक्षा और अनुभव

प्रो. कविता शाह BHU के बायोकेमिस्ट्री विभाग में प्रोफेसर हैं। उन्होंने पर्यावरण विज्ञान और सस्टेनेबल डेवलपमेंट विभाग में भी बतौर प्रोफेसर और वैज्ञानिक सेवाएं दी हैं। 2016 से 2018 तक वे इस संस्थान की डायरेक्टर रहीं एवं इससे पूर्व डीन का पद भी संभाला।

शोध और पुरस्कार

BHU से पीएचडी करने के बाद, प्रो. शाह ने यहां असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में अपनी करियर की शुरुआत की। पोस्ट डॉक्टोरल अनुसंधान के लिए उन्होंने जापान की राजधानी टोक्यो और स्विट्जरलैंड के जेनेवा में भी कार्य किया। अब तक उनके 2 पुस्तकों और 88 शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। सिंगापुर में उन्हें रॉयल सोसायटी अवार्ड से सम्मानित किया गया था और वे जेसी बोस सम्मान की प्राप्तकर्ता भी हैं।

कैरियर की यात्रा

प्रो. शाह ने साल 2000 में BHU के बायोकेमिस्ट्री विभाग में पूल ऑफिसर के रूप में अपनी सेवाएं शुरू कीं। 2003 में वे शिलॉन्ग की नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी में लेक्चरर बनीं और 2005 में BHU में लेक्चरर पद पर वापसी की। 2007 में जूलॉजी विभाग में रीडर, 2010 में एसोसिएट प्रोफेसर और 2013 में प्रोफेसर बनीं। प्रो. कविता शाह के इस महत्वपूर्ण नियुक्ति से सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी को नई दिशा और ऊर्जा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *