Vastu Tips For Kapur : घर के इन 5 कोनों में रख दें कपूर का टुकड़ा, जीवन में खुशहाली और आर्थिक समृद्धि खिंचे चले आएंगे

Vastu Tips For Kapur : घर के इन 5 कोनों में रख दें कपूर का टुकड़ा, जीवन में खुशहाली और आर्थिक समृद्धि खिंचे चले आएंगे

कपूर से धन उपाय: ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में छुपे हैं ये राज

Vastu Tips For Kapur : वास्तु शास्त्र में कपूर के कुछ महत्वपूर्ण उपायों का जिक्र किया गया है, जो मां लक्ष्मी और कुबेर देव को प्रसन्न कर सकते हैं और घर में धनलाभ के योग बना सकते हैं। इसमें व्यक्ति के जीवन में खुशहाली और आर्थिक समृद्धि लाने के उपाय शामिल हैं। वास्तु जानकारों के अनुसार, कपूर के सही इस्तेमाल से घर का वातावरण पवित्र और मानसिकता मजबूत होती है, और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। यहां हम जानेंगे कि कपूर को कैसे उपयोग करके घर के किन-किन हिस्सों में लाभकारी बनाया जा सकता है:

1. घर के मुख्य द्वार पर कपूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार से ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। इसलिए, रोज़ एक कपूर का टुकड़ा जलाने से घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश होता है और सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे धन लाभ के योग बनते हैं।

2. मंदिर में कपूर

वास्तु जानकारों के अनुसार, पूजा का स्थल घर का ऊर्जा केंद्र होता है, और इस पूजा स्थल में कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह पूरे घर में होता है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। इसके परिणामस्वरूप, मां लक्ष्मी घर में वास करती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

3. पूजा के दौरान जलाएं कपूर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूजा-पाठ के दौरान कपूर का इस्तेमाल मुख्य सामग्री के रूप में किया जाता है। नियमित रूप से पूजा के दौरान कपूर जलाने से घर का वातावरण शुद्ध होता है, मानसिक विकार भी दूर होते हैं, और धन लाभ के योग बनते हैं।

4. तिजोरी में रखें कपूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, धन लाभ के लिए कपूर का एक छोटा सा टुकड़ा तिजोरी में रखने से धन लाभ के कई योग बन सकते हैं। साथ ही, मां लक्ष्मी और कुबेर देव की कृपा भी तिजोरी पर बनी रहती है, और इससे फिजूलखर्ची को भी नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे आर्थिक हानि नहीं होती।

5. किचन में जलाएं कपूर

किचन में भी कपूर के टुकड़ों को रखने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, किचन में आने वाले कीटों से भी राहत मिलती है, और यह घर में अन्न और धन की कमी नहीं होने देता है।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर में धन और समृद्धि के साथ-साथ शुभ ऊर्जा को आमंत्रित कर सकते हैं। हालांकि, हम आपको ध्यान दिलाना चाहते हैं कि यह जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है और इसकी पुष्टि नहीं की गई है।_

By Pt. Shurya Shastri