Vastu Tips for Puja Ghar : पूजाघर में कुछ चीजें आपके घर में कलह, अशान्ति व कंगाल कर सकता है, जाने क्या है वह नियम

Vastu Tips for Puja Ghar : पूजाघर में कुछ चीजें आपके घर में कलह, अशान्ति व कंगाल कर सकता है, जाने क्या है वह नियम

वास्तु टिप्स: पूजा घर के लिए सुझाव और नियम

Vastu Tips for Puja Ghar : वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि घर के मंदिर में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए, तो घर में हमेशा खुशहाली और समृद्धि रहती है। वहीं पूजा घर में कुछ नकारात्मक चीजों का होना कंगाली लाता है। इसलिए, आइए जानते हैं कुछ ऐसे वास्तु टिप्स जो पूजा घर के लिए सुख-शांति को बढ़ावा देते हैं।

1. पूजा घर में शांतिप्रद चित्रें और मूर्तियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी देवी-देवताओं की रौद्र रूप वाली तस्वीरें या मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में झगड़े-कलह बढ़ते हैं और अशांति रहती है। इसलिए, पूजा घर में हमेशा देवी-देवताओं के सौम्य रूप वाली आशीर्वाद देती हुए मूर्तियां ही रखना चाहिए।

2. खंडित मूर्तियां और तस्वीरें न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर में कभी भी खंडित मूर्तियां या तस्वीरें नहीं रखनी चाहिए। ये गलती बहुत भारी पड़ सकती है और सुख-समृद्धि को छीन लेती है। हमेशा भगवान की अच्छी और सुंदर मूर्तियां या तस्वीरें ही रखें। ताकि उनके दर्शन करके सकारात्मक और सुकून की अनुभूति हो।

3. अधिकता से बचें

कई बार लोग एक ही देवी-देवता की कई तस्वीरें या मूर्तियां पूजा घर में रख लेते हैं, जबकि ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। विशेष तौर पर पूजा घर में 2 शिवलिंग गलती से भी ना रखें। ये गलती घर की सुख-समृद्धि को छीन लेती है। इसलिए, संख्या में अधिकता से बचें और पूजा घर में संतुलन बनाए रखें।

4. देवी-देवताओं की मूर्तियों की स्थान व्यवस्था

कभी भी देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र आमने-सामने नहीं रखना चाहिए, इससे घर में झगड़े-कलह होते हैं। देवी-देवताओं की मूर्तियों को पूजा घर में सुख-शांति के लिए सही स्थान पर रखना चाहिए, जिससे वे घर में पॉजिटिव एनर्जी को बढ़ावा दे सकें।

ध्यान दें कि वास्तु शास्त्र में और भी बहुत से टिप्स हैं, जो पूजा घर की स्थान व्यवस्था में मदद कर सकते हैं। इन नियमों का ध्यान रखकर आप अपने पूजा घर की वास्तविकता में सुधार कर सकते हैं और घर में सकारात्मकता और सुखशांति को बनाए रख सकते हैं।

(Note: ऊपर दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। 24timestodayइसकी पुष्टि नहीं करता है।)

By Vijay Srivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *