Breaking News

वैदिक गणित : सफलता का दूसरा नाम, अपने बच्चों को कराए लाइव क्लास, बनाए स्मार्ट

एजुकेशन डेस्क
-CSCअकादमी ने शुरू किया वैदिक गणित पर लाइव क्लास
-कक्षा 6 से 10 तक के बच्चों का हो सकेगा 17 मई से रजिस्ट्रेशन

वाराणसी। आज के अत्याधुनिक युग में हम अपनी पुरानी सभ्यता, परम्परा यहां तक उन चीजों को भूलते जा रहे हैं जो आज के समय में भी हमें सफलता के नये आयाम दिला सकता है। जब कभी कैलकुलेटर, कम्प्यूटर आदि नहीं थे तो कैसे हम अपने हिसाब जोड़ना-घटाना-गुणा-भाग कैसे सेकेंडो में कर देते थे। यह आज भी आश्चर्य की बात है। सूत्रों व फार्मूलों से हम यह चीजों को बिना कलम कागज के ही कर सकते हैं जो कि आज के कम्पीटशन के युग में हर बच्चों के लिए बहुत ही आवश्यक है। यह जहां आपके बच्चों को होनहार, तेज बनाता है वहीं बैकिंग, एसएससी जैसी तमाम परीक्षाओं के लिए रामबाण साबित होगा। इसी को देखते हुए कामन सर्विस सेन्टर (CSC) कक्षा 6 से 10 तक बच्चों के लिए 17 मई से हिन्दी-अंग्रेेजी मंे लाइव क्लास स्टार्ट करने जा रहा है।

जोड़ना-घटाना और गुणा-भाग ही नहीं, वर्ग और वर्गमूल, घन और घनमूल निकालना भी बहुत कम समय में संभव


वैदिक विधि से बड़ी संख्याओं का जोड़ना-घटाना और गुणा-भाग ही नहीं, वर्ग और वर्गमूल, घन और घनमूल निकालना भी बहुत कम समय में संभव है। सीएससी 17 मई से प्रारम्भ होने वाले लाइव क्लास में गणना करने की आसान व तीव्र विधि को अपनाने के तरह-तरह की ट्रिक लाइव क्लास में बच्चों को दिए जायेगे। जिससे वे भविष्य में इन ट्रिकों की मदद से जहां अपने क्लास मंे आगे रहेगा और वहीं दूसरी ओर भविष्य में प्रतियोगी परीक्षा में यह उसके लिए कारगर साबित होना है। वैदिक गणित गणना की ऐसी पद्धति है, जिससे जटिल अंकगणितीय गणनाएं अत्यंत ही सरल, सहज व त्वरित संभव हैं। वैदिक गणित के तहत लाइव क्लास सप्ताह में 3 दिन एक-एक घंटे का होगा। लाइव क्लास में एक क्लास में अधिकतम 50 बच्चे ही शामिल होंगे। इस लिए इसमें ज्वाइन करने के लिए तत्काल रजिस्ट्रेशन करा लें। अन्यथा दिक्कत हो सकती है।

घर बैठे खरीदने के लिए क्लीक करें:


इसमें आपके संभवतः 50 दिन क्लास चलेंगे। जिससे आप वैदिक गणित के शार्ट कट तरीकों से जहां अपने बच्चों में गणित के प्रति जिज्ञासा उत्पन्न कर सकते हैं वहीं दूसरी ओर उसे तेजतर्रार बना सकते हैं। वैदिक गणित के विषयों को लेकर 60 के दशक में अमेरिका के प्रसिद्ध समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाईम्स के पत्रकार थॉमस फ्राईडमैन ने कहा था कि, ‘‘यदि भारतीय बच्चे वैदिक गणित के महत्व और उपयोगिता को समझ लें तो भारत दुनिया में काफी कुछ बेहतर कर सकता है।‘‘ वैदिक गणित के जरिए हम गणित को रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर सकते हैं। वर्तमान में जब हम टेक्नोलॉजी के आदी होते जा रहे हैं ऐसे में वैदिक गणित हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

र बैठे खरीदने के लिए क्लीक करें:

वैदिक गणित इंग्लैंड, आयरलैंड, हॉलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमरीका में लोकप्रिय


वैदिक गणित भारत का सबसे प्राचीन गणित विज्ञान है, यह विज्ञान ऋषि-मुनियों ने हमें दिया था। वैदिक गणित आज भी बहुत कुछ सिखाता है यह गणित की गणनाओं को बहुत ही कम समय में हल कर देता है। वैदिक गणित की विधि से गणित के हिसाब लगाने से आत्मविश्वास और स्मरणशक्ति दोनों बढ़ती है। वर्तमान में वैदिक गणित इंग्लैंड, आयरलैंड, हॉलैंड, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और अमरीका सहित कई देशों में पढ़ाया जा रहा है। साथ ही स्वीडन, जर्मनी, इटली पोलैंड और सिंगापुर ने तो इसे स्वीकार किया गया है।

घर बैठे खरीदने के लिए क्लीक करें:

वैदिक गणित के लाइव क्लास में रजिस्ट्रेशन

अगर आप अपने बच्चें को वैदिक गणित के इस लाइव क्लास में रजिस्ट्रेशन चार्ज रू.300/- जमा करना होगा। इसके लिए आप अपने बच्चें से सम्बन्धित जानकारी देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
नाम:
पिता का नाम:
क्लास:
मिडियम: (हिन्दी या अंग्रेजी)
लिंग:
मोबाइल नम्बर:
मेल आईडी:
प्रदेश:
जिला:
उपयुक्त सभी जानकारी को आप वाटसएप नम्बर 8090440834 या vijay.htvns@gmail.com पर mail कर फोन नम्बर 8318543364 पर सम्पर्क करें। याद रखे एक बैच में केवल 50 बच्चों का ही रजिस्ट्रेशन होगा।

घर बैठे खरीदने के लिए क्लीक करें:

Share

Related posts

Share