UP Weather : अभी 3 दिन उत्तर-पश्चिमी यूपी में होगी झमाझम बारिस, आंधी-तूफान की संभावना

राजेश कुमार
-तेज हवाएं चलेगी और गरज के साथ छीटें भी पड़ सकते हैं।

वाराणसी। समय पर भले ही बारिस यूपी में न हुई हो लेकिन अब अगले कुछ दिनों तक पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बारिश की संभावना है। इसके साथ ही इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इन इलाकों में निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। बाकी जगहों पर मौसम सामान्य रहेगा और कहीं-कहीं बादल छाए रह सकते हैं।

मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानि 20 सिंतबर को भी उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल का मानसून अपने आखिरी चरण में है, लेकिन देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।


मौसम विभाग के मुताबिक जिन इलाकों में बारिश होगी वहां तेज हवाएं चलेगी और गरज के साथ छीटें भी पड़ सकते हैं। इसके अलावा कुछ इलाकों में ओलाविष्टि की भी संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। मौसम विभाग ने आने वाले तीन दिनों 20, 21 और 22 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना जताई है।

Share
Share