WhatsApp New Updeate : व्हाट्सएप पर अब कोई नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी, नए फीचर ने कर दिया कमाल

WhatsApp New Updeate : व्हाट्सएप पर अब कोई नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी, नए फीचर ने कर दिया कमाल

WhatsApp New Updeate : व्हाट्सएप ने हाल ही में खाता सुरक्षा को मजबूत करने के लिए कई सुविधाएं पेश की हैं, जिनमें ‘अज्ञात कॉल करने वालों को चुप कराना,’ ‘चैट लॉक करना’ और बहुत कुछ शामिल हैं। इससे यूजर्स को अपनी जासूसी और निजी जानकारी की सुरक्षा मिलती है। व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करता है जिससे यूजर्स के मैसेज की गोपनीयता सुनिश्चित होती है।

व्हाट्सएप खाता सुरक्षा के लिए नए फीचर

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को और भी सुरक्षित रखने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जिसमें यूजर्स को अपने खाते को वेरिफाई करने के लिए अपने ईमेल पते का उपयोग करने की अनुमति होगी। इससे उन्हें और भी ज्यादा सुरक्षा मिलेगी और खाते को हैक होने से बचाने में मदद मिलेगी। इस फीचर को वैकल्पिक बनाया जाएगा ताकि यूजर्स इसे अपनी पसंद के अनुसार चालू या बंद कर सकें। जब यह सुविधा चालू होगी, तो व्हाट्सएप खाते को सत्यापित करने के लिए उनके ईमेल पते की आवश्यकता होगी। इससे फोन चोरी होने या खाता हैक होने पर भी उन्हें अपने खाते तक पहुंचने में आसानी होगी।

नए सुरक्षा फीचर के लाभ

व्हाट्सएप के नए सुरक्षा फीचर के साथ, यूजर्स को इन लाभों का भी उपयोग मिलेगा। यदि उनका फोन चोरी हो जाता है या उनके फोन नंबर का गलत इस्तेमाल होता है, तो ईमेल सत्यापन के माध्यम से उन्हें खाते तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इससे उनके निजी संदेश और डेटा को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। यूजर्स अपने खाते की सुरक्षा को अधिकतम स्तर पर रख सकेंगे और खाते हैक होने से बचा सकेंगे।

फीचर का रोलआउट

वर्तमान में, यह सुरक्षा फीचर विकसित हो रहा है और इसको जल्द ही व्हाट्सएप के उपडेट के साथ लॉन्च किया जा सकता है। जब भी यह फीचर लॉन्च होता है, यूजर्स को उसे अपने अकाउंट पर सक्षम करने का अवसर मिलेगा। व्हाट्सएप के यूजर्स अब और भी अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं जब वे इस नए फीचर का उपयोग करेंगे।

सुरक्षा पर ध्यान देना महत्वपूर्ण

आजकल साइबर अपराधियों का ध्यान अधिक तेजी से वृद्धि कर रहा है, इसलिए हमें अपने खातों की सुरक्षा पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। व्हाट्सएप जैसे पॉपुलर मैसेंजर सर्विसेज को भी हैकर्सों का निशाना बनाया जा सकता है। इसलिए व्हाट्सएप के नए सुरक्षा फीचर का उपयोग करके अपने खातों को सुरक्षित रखना आवश्यक है। यूजर्स को इस फीचर के रोलआउट के साथ ही अपने खाते की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

By Er. Amit Patel