WhatsApp : अब अनजान लोग नहीं देख पाएंगे आपका फोन नंबर, व्हाटसएप ने जारी किया नया प्राइवेसी फीचर

WhatsApp : अब अनजान लोग नहीं देख पाएंगे आपका फोन नंबर, व्हाटसएप ने जारी किया नया प्राइवेसी फीचर

WhatsApp : व्हाट्सएप के फोन नंबर प्राइवेसी फीचर की मदद से किसी कम्युनिटी से जुड़ते समय यूजर का फोन नंबर सभी मेम्बर्स से छिपाया जा सकता है।

यदि चैटिंग और मैसेजिंग के लिए आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर फोन नंबर प्राइवेसी को रोल आउट कर दिया है, जो ग्रुप मेम्बर्स से आपका फोन नंबर हाइड कर देता है। इस फीचर को व्हाट्सएप कम्युनिटी और ग्रुप मेम्बर की प्राइवेसी को देखते हुए पेश किया गया है। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetainfo ने इस फीचर को लेकर जानकारी दी है। बता दें कि हाल ही में कंपनी ने स्पैम कॉल को साइलेंट करने की सुविधा को जारी किया है।

क्या है नया प्राइवेसी फीचर?

WhatsApp के इस फीचर की मदद से किसी कम्युनिटी से जुड़ते समय यूजर का फोन नंबर सभी मेम्बर्स से छिपाया जा सकता है। वर्तमान में, कम्युनिटी अनाउंसमेंट ग्रुप में कम्युनिटी मेम्बर्स की लिस्ट पहले से ही छिपी हुई है, लेकिन यदि कोई यूजर्स रिएक्शन के माध्यम से मैसेज के साथ बातचीत करता है, तो उसका फोन नंबर उजागर हो जाता है। नए प्राइवेसी फीचर के तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि किसी मैसेज में रिएक्शन देने के बाद भी आपका फोन नंबर हाइड ही रहे। यानी अन्य कम्युनिटी यूजर्स आपका फोन नंबर नहीं देख सकेंगे।

बीटा यूजर्स के लिए जारी हुआ फीचर

कथित तौर पर “फोन नंबर प्राइवेसी” नामक फीचर को सभी एंड्रॉयड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप ने आधिकारिक तौर पर यह खुलासा नहीं किया है कि वह सभी यूजर्स के लिए फोन नंबर प्राइवेसी फीचर को कब लाइव किया जाएगा। व्हाट्सएप फीचर ट्रैकर WABetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह सभी एंड्रॉयड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए क्रमशः एंड्रॉयड वर्जन 2.23.14.19 के लिए व्हाट्सएप बीटा और आईओएस के लिए आईओएस 23.14.0.70 बीटा वर्जन के साथ उपलब्ध है।

नए फीचर के तहत केवल कम्युनिटी मेम्बर्स अपने नंबर को हाइड कर सकेंगे। ग्रुप एडमिन का नंबर हाइड नहीं किया जा सकेगा। बता दें कि व्हाट्सएप ने अभी तक आधिकारिक तौर पर फोन नंबर प्राइवेसी फीचर के रोलआउट की घोषणा नहीं की है। अंतिम रिलीज से पहले इसमें बदलाव हो सकता है।

स्पैम कॉल को साइलेंट करने की सुविधा

साइलेंट अननोन कॉलर फीचर को WhatsApp के नए प्राइवेसी फीचर के तौर पर पेश किया गया है। मेटा के अनुसार, इस फीचर की मदद से अनजान नंबर से आने वाली कॉल से निजात मिलेगा। नए फीचर की मदद से अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को ऑटोमेटिक साइलेंट किया जा सकता है। हालांकि, यूजर्स बाद में इन कॉल्स को कॉल टैब में देख सकते हैं।

By Vijay Srivastava