WhatsApp Users Alert : भूलकर न उठाए इस नंबर से आए फोन कॉल को, अन्यथा उड़ जाएंगे आपके सारे पैसे

WhatsApp Users Alert : भूलकर न उठाए इस नंबर से आए फोन कॉल को, अन्यथा उड़ जाएंगे आपके सारे पैसे

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए चेतावनी! सावधान रहें, घोटालेबाज़ों के शिकार न होने के लिए अपनाएं ये उपाय

WhatsApp Users Alert : ऑनलाइन घोटाले में फंसने से बचने के लिए कुछ उपाय

भारत में ऑनलाइन घोटालों का बढ़ता जुर्म समस्याओं की एक बड़ी वजह बन रहा है। लोगों की मेहनत की कमाई को चुराने के लिए स्कैमर्स नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। इनमें से एक ऑनलाइन स्कैम के बारे में हम यहां चर्चा करेंगे, जो व्हाट्सएप पर कॉल के रूप में आने की वजह से लोगों को ठग रहा है।

WhatsApp कॉल से होने वाले ऑनलाइन घोटाले का खतरा

आजकल लोगों को धोखेबाज़ियों के शिकार होने का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिनका ध्यान अधिकतर ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्मों पर आकर्षित होता है। व्हाट्सएप भी इनमें से एक है, जिसपर लोगों को धोखा देने की कोशिश की जाती है।

अधिकतर मामलों में, यह घोटाला +92 देश कोड से शुरू होने वाले नंबरों से संबंधित होता है। धोखेबाज़ स्वतंत्र रूप से व्हाट्सएप नंबर को बनाते हैं और उसे भारतीय नागरिकों के लिए दुखद ढंग से उपयोग करते हैं। उन्हें विशेषतः ऐपल उत्पादों की घोषणा करते हुए मुफ़्त आईफोन या अन्य ऐप्पल उत्पादों की पेशकश करने का वादा किया जाता है।

इसमें शिकार होने के बाद लोग पैसे भी भेज देते हैं और आख़िरकार धोखेबाज़ उन्हें वास्तविकता में कुछ नहीं देते हैं। इससे लोगों को नुकसान होता है और वे आंखों देखे धोखाधड़ी का शिकार बन जाते हैं।

घोटाले से बचने के उपाय

यदि आप भी इन धोखेबाज़ों के शिकार होने से बचना चाहते हैं, तो निम्नलिखित उपायों को अपनाएं:

1. अज्ञात नंबरों से सावधान रहें

अगर किसी अज्ञात नंबर से व्हाट्सएप कॉल आती है और आपसे पर्सनल जानकारी पूछी जाती है, तो उसे न बताएं। ये आमतौर पर धोखेबाज़ों का एक तरीका होता है लोगों को फँसाने का।

2. कॉल करने वाले की पहचान करें

कॉल करने वाले की पहचान करने के लिए उनसे जानकारी पूछें और उनके द्वारा दी गई जानकारी को सत्यापित करें। अक्सर धोखेबाज़ खुद को किसी आधिकारिक या भरोसेमंद व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं, इसलिए सावधानी बरतें।

3. संदेह हो तो ब्लॉक या रिपोर्ट करें

यदि कॉल पर जरा भी संदेह हो, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें या व्हाट्सएप द्वारा रिपोर्ट करें। ऐसा करने से आप खुद को धोखेबाज़ी से बचा सकते हैं और उस व्यक्ति को भी रोक सकते हैं कि वह आपके विचार में आपको धोखा न दे।

4. कॉलर आईडी ऐप का उपयोग करें

अगर आपको अज्ञात नंबरों से बार-बार परेशान किया जा रहा है, तो आप कॉलर आईडी ऐप या ट्रूकॉलर जैसी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ये ऐप्स संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और उन्हें ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं।

इन उपायों को अपनाकर आप व्हाट्सएप पर होने वाले ऑनलाइन घोटाले से बच सकते हैं और अपनी जानकारी और पैसे को सुरक्षित रख सकते हैं। सावधान रहें और आपने और अपने परिवार के बीच सुरक्षितता का ध्यान रखें।

By Er. Amit Patel