WhatsApp: अनजान नंबर से आने वाली कॉल अपने आप हो जाएंगी साइलेंट, जारी हुआ नया फीचर

WhatsApp: अनजान नंबर से आने वाली कॉल अपने आप हो जाएंगी साइलेंट, जारी हुआ नया फीचर

व्हाट्सएप: अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को ऑटोमेटिक साइलेंट करने के लिए नया फीचर लॉन्च किया गया है।

व्हाट्सएप द्वारा एक शानदार सुविधा शुरू की गई है जो अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को साइलेंट बना सकती है। इस नए फीचर का ऐलान मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपनी घोषणा के माध्यम से किया है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को यह फीचर उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखता है ताकि वे अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स से छुटकारा पा सकें।

क्या है व्हाट्सएप का नया फीचर?

व्हाट्सएप के नए प्राइवेसी फीचर के रूप में पेश किए गए इस नए फीचर के माध्यम से अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को आपातकालीन रूप से साइलेंट किया जा सकता है। मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग के मुताबिक, इस फीचर की सहायता से यह संभव होगा कि व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स के चक्कर में पड़ने की जरूरत ना हो।

हालांकि, इसके बावजूद, उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में नोटिफिकेशन मिलेगा और वे चाहें तो इन कॉल्स को अपने ऐप की कॉल लिस्ट में देख सकते हैं। वह इसे जानते हैं कि हाल ही में भारत में व्हाट्सएप पर स्पैम कॉल्स के मामले में काफी शिकायतें आई हैं। इसलिए इस नए फीचर के जरिए व्हाट्सएप ने उपयोगकर्ताओं को अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स से मुक्ति देने का निर्णय लिया है।

नए फीचर का काम करने का तरीका

व्हाट्सएप के नए प्राइवेसी फीचर का उपयोग करने के लिए आपको पहले अपने WhatsApp ऐप को खोलना होगा। उसके बाद, आपको उपरोक्त क्रियान्वयनों का पालन करना होगा ताकि आप इस नए फीचर का उपयोग कर सकें।

  1. WhatsApp ऐप को खोलें।
  2. आपको ऐप में आई बटन पर टैप करके सेटिंग्स पर जाना है।
  3. सेटिंग्स में जाने के बाद, आपको प्राइवेसी ऑप्शन पर जाना है।
  4. प्राइवेसी मेनू में स्क्रॉल करते हुए आपको नीचे से तीसरे नंबर पर एक नया ऑप्शन ‘कॉल्स’ दिखाई देगा।
  5. आपको ‘कॉल्स’ ऑप्शन पर टैप करना है।
  6. अब आपको ‘Silence unknown callers’ ऑप्शन को ऑन करना है।
  7. जब आप इसे ऑन करेंगे, तब यह नया फीचर सक्रिय हो जाएगा। अब जब भी आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल आएगी, तो आपको सिर्फ एक नोटिफिकेशन मिलेगा।
  8. आप इन कॉल्स को कभी भी व्हाट्सएप कॉल टैब में देख सकते हैं।

यह फीचर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स से प्राइवेसी और आराम की सुविधा प्रदान करता है। इससे व्हाट्सएप का उपयोग करना और सुरक्षित महसूस करना आसान हो जाता है।

व्हाट्सएप के मार्क जकरबर्ग द्वारा इस नए फीचर की घोषणा व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के बीच काफी खुशी और उत्साह के साथ स्वागत की गई है। यह नया फीचर व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी अभियान का हिस्सा है, जिसका मकसद उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षित और निजी बनाना है। इसके साथ ही, इससे स्पैम कॉल्स और नुकसानदायक कॉल्स से बचाव भी संभव होगा।

व्हाट्सएप का यह नया फीचर उपयोगकर्ताओं को उच्च स्तर की प्राइवेसी और सुरक्षा सुनिश्चित करने का एक और कदम है। व्हाट्सएप ने हाल ही में भी कई और सुरक्षा और प्राइवेसी संबंधित अपडेट्स जारी किए हैं, जिनमें इंडियन यूजर्स के लिए नई व्हाट्सएप प्राइवेसी पॉलिसी भी शामिल है।

व्हाट्सएप ने अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को साइलेंट बनाने के लिए यह नया फीचर लॉन्च किया है और व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को अधिक सुरक्षित और आरामदायक अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया है। अब व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को निजी और चुनौतीपूर्ण कॉल्स से बचाने का एक और मंच मिलेगा, जिससे उन्हें बेहतर प्राइवेसी नियंत्रण मिलेगा।

By Vijay Srivastava