Raksha Bandhan : कब है रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त को, भ्रदा काल कब और रक्षाबंधन का क्या है शुभ मुहुर्त

Raksha Bandhan : कब है रक्षाबंधन 30 या 31 अगस्त को, भ्रदा काल कब और रक्षाबंधन का क्या है शुभ मुहुर्त

Raksha Bandhan : रक्षा बंधन का ख्याल आते ही भाई बहन का अटूट प्यार जहन में आ जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रक्षाबंधन के दिन शुभ मुहूर्त में बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके उज्ज्वल भविष्य की प्रार्थना करती हैं। यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है वहीं दूसरी ओर भाई बहन को रक्षा का वचन देते हैं।
हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व विशेष महत्व रखता है। इस वर्ष रक्षाबंधन पर्व की तिथि को लेकर लोगों में उलझन बनी हुई है। इस बार 30 ओैर 31 अगस्त को रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाने से लोगो की उत्सुकता और बढ गयी है कि आखिर किस दिन और किस समय अच्छा मुहूर्त है जिस समय वह अपने भाई के कलाई पर राखी बांधे। कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन का पवित्र त्योहार? 30 या 31 अगस्त, रक्षा बंधन की डेट को लेकर हैं कन्फ्यूज तो आइए देखते है कि आखिर रक्षाबंधन का सही तिथि व शुभ मुहूर्त क्या है।


रक्षाबंधन और भ्रदा काल


जैसा कि आप जानते है कि श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन पर्व मनाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पंचक और भद्रा काल का निर्माण हो रहा है। ऐसे में रक्षाबंधन पर्व 30 या 31 अगस्त, किस दिन मनाया जाएगा? इसको लेकर हर कोई असमंजस में हैं। पंचांग के अनुसार, इस वर्ष रक्षाबंधन के दिन पंचक और भद्रा काल का निर्माण हो रहा है। ऐसे में लोगों के मन में यह प्रश्न उठ रहा है कि रक्षाबंधन पर्व 30 अगस्त या 31 अगस्त के दिन मनाया जाएगा ?

भद्रा काल


पंचांग के अनुसार, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से प्रारंभ होगी और इसका समापन 31 अगस्त सुबह 07 बजकर 05 मिनट पर होगा। इस दिन भद्रा काल का निर्माण हो रहा है जो भद्रा रात्रि 09 बजकर 01 मिनट तक रहेगा। ऐसे में राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त रात्रि 09 बजकर 01 मिनट से प्रारंभ होगा।


रक्षाबंधन का पर्व भद्रा काल के समय नहीं मनाना चाहिए


अगर शास्त्रो की बात करें तो शास्त्रों में बताया गया है कि रक्षाबंधन का पर्व भद्रा काल के समय नहीं मनाना चाहिए। ऐसा करना बहन का भाई के कलाई पर राखाी बांधना अशुभ माना जाता है। इसलिए इस वर्ष रक्षाबंधन पर्व दो दिन मान्य होगा। राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त 30 अगस्त रात्रि 09 बजकर 01 मिनट से प्रारंभ होगा। साथ ही जो लोग 30 तारीख को राखी नहीं बंधवा पाएंगे, वह अगले दिन सुबह 07 बजकर 01 मिनट से पहले रक्षाबंधन त्योहार मना सकते हैं।


रक्षाबंधन के लिए 2023 शुभ मुहूर्त


रक्षाबंधन के लिए 2023 शुभ मुहूर्त की अगर बात की जाए तो वह 30 अगस्त 2023 रात 09 बजकर 01 मिनट से 31 अगस्त सुबह 07 बजकर 05 मिनट तक रहेगा।

By Anamika