कौन से ऐसा देश हेै जिसने अपने सरकारी कर्मचारियों के Iphone इस्तेमाल करने पर लगाया पाबन्दी लगा दी है?

कौन से ऐसा देश हेै जिसने अपने सरकारी कर्मचारियों के Iphone इस्तेमाल करने पर लगाया पाबन्दी लगा दी है?

रूस में एप्पल आईफोन पर प्रतिबंध

Iphone : सोमवार को मीडिया ने रिपोर्ट किया है कि रूसी सरकार ने अपने सरकारी अधिकारियों के आईफोन और आईपैड्स जैसे अन्य एप्पल प्रोडक्ट्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (एफएसएस) ने हजारों अधिकारियों को इस उपकरणों का इस्तेमाल बंद करने के लिए कहा है।

आईफोन के इस्तेमाल पर सुरक्षा खतरा

अनुसंधानों के अनुसार, 17 जुलाई से रूस के व्यापार मंत्रालय के कर्मचारियों को कार्यस्थल पर आईफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रूसी सुरक्षा अधिकारी घोषित कर चुके हैं कि आईफोन अब सुरक्षित नहीं माना जाता है और वे अन्य विकल्पों का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के साथ आपसी संबंध के आरोप

रूसी सरकार ने पिछले महीने एप्पल पर आरोप लगाया था कि वे अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। लेकिन टेक दिग्गजों के मुताबिक, यह दावा बिल्कुल गलत है। एप्पल ने खुलकर इस आरोप का खंडन किया है और कहा है कि कंपनी ने कभी भी किसी सरकार के साथ निगरानी के लिए किसी भी उत्पादों का उपयोग नहीं किया है।

अधिकारियों के लिए सुरक्षा के विकल्प

रूसी प्रमुख मंत्रालयों और संस्थानों में एप्पल प्रोडक्ट्स पर प्रतिबंध लगाने से रूसी राज्य संस्थानों के खिलाफ अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के विरुद्ध जासूसी गतिविधियों में वृद्धि होगी, इस बात की चिंता की जा रही है। रूसी एफएसबी और संघीय सुरक्षा सेवा द्वारा आईफोन के इस्तेमाल में पाबंदी का उद्देश्य देश की सुरक्षा को बनाए रखना है।

व्यक्तिगत उपयोग की अनुमति

रूसी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध सभी एप्पल डिवाइस पर लागू होंगे, लेकिन व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए इनके उपयोग की अभी भी अनुमति है। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी वायरटैपिंग के लिए भी वे इनके उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

By Vijay Srivastava