क्यों आजकल जुगनू दिखाई नहीं दे रहे हैं

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई दे रहे हैं? हिंदी सामान्य ज्ञान में जीके: आज हम आपको एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप अक्सर सोचते होंगे कि बचपन में जुगनू को कौन देखता था! इन दिनों ये दिखाई नहीं देते हैं इसलिए आज हम आपको उन जुगनू के बारे में बताने जा रहे हैं! आज हम आपको जुगनू के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं! तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें!

आजकल जुगनू क्यों नहीं दिखाई दे रहे हैं? जीके हिंदी में सामान्य ज्ञान

क्यों आजकल जुगनू दिखाई नहीं दे रहे हैं

क्यों आजकल जुगनू दिखाई नहीं दे रहे हैं

GK In English सामान्य ज्ञान जुगनू की आबादी में अचानक आई कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं! कई अन्य जीवों की तरह, जुगनू भी भूमि-उपयोग परिवर्तन (जैसे आवास और कनेक्टिविटी की हानि) से प्रभावित होते हैं, जिन्हें स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र में जैव विविधता परिवर्तन के मुख्य चालक के रूप में मान्यता प्राप्त है!

दूसरी ओर, जुगनू की संख्या में गिरावट के संभावित कारण के रूप में कीटनाशकों और खरपतवारनाशकों को भी देखा गया है! जुगनू प्रजनन के लिए अपने प्रकाश पर निर्भर करते हैं इसलिए वे प्रकाश के पर्यावरणीय स्तरों के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और परिणामस्वरूप प्रकाश प्रदूषण के हमले में आते हैं जुगनू नरम शरीर वाले भृंग हैं जो आमतौर पर साथी या शिकार को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। जाओ। गोधूलि के दौरान बायोलुमिनसेंस के उनके विशिष्ट उपयोग के लिए उन्हें जुगनू या बिजली के कीड़े कहा जाता है!

जुगनू “ठंडी रोशनी” पैदा करता है। हिंदी जीके

कोई अवरक्त या पराबैंगनी आवृत्तियां नहीं हैं! जुगनू के गायब होने का कारण दुनिया भर में वाणिज्यिक विकास के तहत उनके आवास का नुकसान, मनुष्यों द्वारा खुले मैदानों और जंगलों का विनाश और जलमार्गों का अतिविकास और नाव यातायात का शोर है! यह भी माना जाता है कि मानव यातायात जुगनू के आवास को बाधित करता है। वर्तमान समय में जुगनू की आबादी उन क्षेत्रों में काफी कम हो गई है जहाँ पहले कई जुगनू पाए जाते थे!

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि सामान्य ज्ञान

GK In English Trivia मानव ऊर्जा प्रदूषण जुगनू के फ्लैश पैटर्न को बाधित करता है! घरों, कारों, दुकानों और स्ट्रीट लाइटों की रोशनी जुगनू के लार्वा को कम करते हुए जुगनू के लिए एक दूसरे को संकेत देना मुश्किल बना देती है! जुगनू बहुत आकर्षक कीड़े हैं जो हमारी रातों को रोशन करते हैं और हमारे वातावरण में जादू और रहस्य की भावना पैदा करते हैं! यदि ये गायब हो जाते हैं, तो यह दुनिया भर के लोगों और पीढ़ियों के लिए एक बड़ी क्षति होगी!

यह भी जाना जाता है कि लड़कियां अपने पैरों पर काला धागा क्यों बांधती हैं। यहाँ जानिए GK In Hindi सामान्य ज्ञान

पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करें: अपना पीवीसी आधार कार्ड अभी बनवाएं, और जानें इसके कई लाभ

ICICI बैंक ने बढ़ाई FD की ब्याज दरें: बैंक ने इन अवधि के लिए बढ़ाई FD ब्याज दरें, देखें FD की नई दरें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता विशेषताएं: बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी, मिलेगा 4500 रुपये मासिक भत्ता

यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना लाभ: सरकार देती है 1500 रुपये प्रतिमाह भत्ता, बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण करें

Share
Share