इस बचत प्रमाणपत्र पर मिल रहा है महिलाओं को बेहतर रिर्टन, सुरक्षित निवेश का बेहतरीन अवसर

इस बचत प्रमाणपत्र पर मिल रहा है महिलाओं को बेहतर रिर्टन, सुरक्षित निवेश का बेहतरीन अवसर

महिलाओं के लिए यहाँ है एक शानदार निवेश विकल्प, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के साथ सुरक्षित रिटर्न का आनंद उठाएं

परिचय

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक सरकारी समर्थित स्मॉल सेविंग स्कीम है जो महिला निवेशकों के लिए तैयार की गई है। इस प्रमाणपत्र का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है और उनके वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है। इस अवसर का लाभ उठाकर महिलाएं अपने धन को सुरक्षित निवेश कर सकती हैं और सालाना 7.5 प्रतिशत के निश्चित ब्याज दर पर आय प्राप्त कर सकती हैं।

अवधि और निवेश सीमा

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र में महिला निवेशक अपने या अपनी लड़कियों के नाम पर 2 साल की अवधि के लिए धनराशि जमा कर सकती हैं। इस प्रमाणपत्र में 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा, महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर 27 जून 2023 से नामांकन शुरू हुआ है और मार्च 2025 तक इसकी आवेदन की जा सकती है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के लाभ

1. सुरक्षित निवेश: महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जिससे महिलाएं निवेश करके अपनी धनराशि को सुरक्षित रख सकती हैं।

2. ब्याज की दर: यह प्रमाणपत्र मार्च 2023 तक प्रतिवर्ष 7.5 प्रतिशत के निश्चित ब्याज दर पर उपलब्ध है। इससे महिलाएं सालाना लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

3. आंशिक निकासी: इस स्कीम के तहत, महिलाएं आंशिक निकासी कर सकती हैं और फाइनेंशियल इमरजेंसी के समय में अपनी जमा राशि का उपयोग कर सकती हैं।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र का उद्देश्य

इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य भारत में महिलाओं के बीच वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना है। एक अध्ययन के मुताबिक, देश में महिलाओं के पास लोन प्राप्त करने और निवेश के अवसरों का उपयोग करने के अवसर बहुत कम हैं। इस समय-सीमित स्कीम के माध्यम से, हम महिलाओं की बचत और निवेश धन बढ़ाने के साथ ही उन्हें उनकी निवेश यात्रा शुरू करने में सहायता कर सकते हैं।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की ब्याज दर

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र पर सालाना तिमाही चक्रवृद्धि 7.5 प्रतिशत की निश्चित ब्याज दर मिलती है। प्रभावी ब्याज दर 7.7 प्रतिशत होती है। इसमें महिला निवेशक न्यूनतम 1,000 रुपये तक की राशि जमा कर सकती हैं, जबकि अधिकतम निवेश राशि 2 लाख रुपये है।

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की खरीद

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए आप अधिकृत बैंकों और डाकघरों से संपर्क कर सकते हैं। इसे आप डाकघरों और सभी पब्लिक सेक्टर के बैंकों के अलावा निजी क्षेत्र के बैंकों जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड और आईडीबीआई बैंक से खरीद सकते हैं। ये सभी बैंक महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र खाता खोलने की अधिकृतता रखते हैं।

इस पहल के माध्यम से, सरकार महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन को बढ़ाने का प्रयास कर रही है और उन्हें वित्तीय स्वाधीनता का एक माध्यम प्रदान कर रही है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक सुरक्षित और लाभदायक निवेश विकल्प है जो महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग करके, महिलाएं अपनी आवासीय और वित्तीय आपूर्ति को बढ़ा सकती हैं और सपनों को साकार करने के लिए एक मजबूत निधि का निर्माण कर सकती हैं।

By Vijay Srivastava