फ्री राशन : ई-पास से के जरिए होगी राशन की दुकानों पर अब नकेल, योगी सरकार का फरमान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कोटे की दुकानों में पारदर्शिता और बेहतर मॉनिटरिंग के लिए एक नया कदम उठाया है। राज्य में अब ई-पास की सुविधा से लैस कोटे की दुकानों की नियमित निगरानी की जाएगी।

नया मॉनिटरिंग सिस्टम

सरकार का यह नया कदम गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन वितरण की प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और सुव्यवस्थित बनाने के लिए उठाया गया है। ई-पास सिस्टम की मदद से अब कोटे की दुकानों की हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। इससे राशन वितरण में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर रोक लगेगी और सही लाभार्थियों तक राशन पहुंच सकेगा।

कैसे काम करेगा ई-पास सिस्टम

इस सिस्टम के तहत प्रत्येक कोटे की दुकान को एक ई-पास दिया जाएगा, जिसे वह अपने रोजमर्रा के कार्यों में इस्तेमाल करेगी। राशन वितरण के दौरान इस ई-पास का उपयोग किया जाएगा, जिससे सरकार को हर वितरण की जानकारी मिल सकेगी। यह प्रणाली न केवल गड़बड़ी को कम करेगी बल्कि जरूरतमंद लोगों को सही समय पर राशन उपलब्ध कराने में भी सहायक होगी।

सरकार की योजना

योगी सरकार की योजना के अनुसार, सभी कोटे की दुकानों को चरणबद्ध तरीके से इस नई प्रणाली से जोड़ा जाएगा। राज्य के सभी जिलों में जल्द ही यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इस पहल से सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी सुधार होगा और लोगों का विश्वास बढ़ेगा।

लाभार्थियों के लिए राहत

गरीबों और जरूरतमंदों के लिए यह नया सिस्टम एक बड़ी राहत साबित होगा। सरकार की इस पहल से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सही व्यक्ति को सही समय पर राशन मिले और किसी भी प्रकार की अनियमितता से बचा जा सके।

इस नई व्यवस्था से न केवल राशन वितरण प्रणाली में सुधार होगा बल्कि इससे राज्य की जनता का सरकार पर विश्वास भी बढ़ेगा। योगी सरकार का यह कदम एक महत्वपूर्ण दिशा में उठाया गया कदम है, जिससे राज्य में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *